वाह रे राजस्थान पुलिस…गजब किया, पकड़ना किसी और को था, पकड़ लिया उसके पड़ोसी को, कोर्ट ने लगाई फटकार


अशोक सिंह भाटी.

अजमेर. अजमेर से सटे केकड़ी जिले में पुलिस की बड़ी गफलत सामने आई है. यहां पुलिस ने पोक्सो के एक मामले में फरार चल रहे आरोपी की जगह दूसरे शख्स को पकड़कर कोर्ट में पेश कर दिया. पुलिस को जिस आरोपी को पकड़ना था उस पर दस हजार रुपये का इनाम भी घोषित है. उसके बावजूद पुलिस उसे पहचान नहीं पाई. कोर्ट में पेश करने पर जब पकड़े गए युवक ने अपनी बात रखी तो पुलिस के पैरों तले से जमीन खिसक गई. कोर्ट ने जांच अधिकारी को जमकर लताड़ लगाई.

राजस्थान पुलिसिंग में बड़ी खामी का यह मामला केकड़ी जिले के सरवाड़ा थाना से जुड़ा हुआ है. यहां एक नाबालिग लड़की के अपहरण और रेप केस का मामला दर्ज है. पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी बोनी चौधरी को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था. लेकिन वारदात में उसका सहयोग करने वाले पवालिया मोर निवासी अशोक और सुरेश जाट अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर चल रहे हैं. वे 21 दिसंबर 2023 से फरार हैं. पुलिस ने इनकी गिरफ्तारी पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित किया हुआ है.

पुलिस ने केस में चालान भी पेश कर दिया है
दोनों फरार आरोपियों के बारे में राज्यभर के थानों में सूचना भिजवाई गई थी. इस बीच पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ जांच पेंडिंग रखते हुए मामले में अजमेर की पॉक्सो कोर्ट संख्या एक में चार्जशीट भी पेश कर दी थी. हाल ही में सरवाड़ थानाधिकारी सत्यवान सिंह को सूचना मिली कि फरार इनामी आरोपी सुरेश टोंक सेंट्रल जेल में किसी अन्य मामले में बंद है. उसे डिग्गी थाना पुलिस ने 24 जून को गिरफ्तार किया था. इस पर सरवाड़ पुलिस ने प्रोडक्शन वारंट के जरिए सुरेश को टोंक जेल से गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस ने जिस पकड़ा वह रेप के आरोपी का पड़ोसी है
कोर्ट में पेश करने पकड़े गए सुरेश ने खुलासा किया कि पोक्सो एक्ट में वह नहीं बल्कि उसका पड़ोसी सुरेश वांछित है तो पुलिस के होश उड़ गए. पुलिस ने पूरे मामले की तस्दीक करवाई तो पकड़े गए युवक की बात सही निकली. पता चला कि रेप केस में वांछित सुरेश जाट अभी फरार है। गिरफ्तार किए गए युवक का नाम भी सुरेश है लेकिन वह रेप केस का आरोपी नहीं है. रेप का आरोपी उसका पड़ोसी सुरेश जाट है. लेकिन दोनों के नाम, पिता का नाम, पता और उम्र एक समान होने के कारण पुलिस चकमा खा गई. कोर्ट ने जांच अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि गिरफ्तार सुरेश को वापस टोंक सेंट्रल जेल भेजा जाए और वास्तविक आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जाए.

Tags: Ajmer news, Rajasthan news, Rajasthan police



Source link

x