विराट कोहली के साथ आखिर ऐसा क्यों किया, रोहित शर्मा का फैसला या किसी और का?


virat kohli- India TV Hindi

Image Source : GETTY
विराट कोहली के साथ आखिर ऐसा क्यों किया, रोहित शर्मा का फैसला या किसी और का?

Virat Kohli At Number 3: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज से आखिरकार शुरू हो ही गया। हालांकि आज मैच का दूसरा दिन होना चाहिए था, लेकिन पहले दिन यानी 16 अक्टूबर को दिनभर बारिश होती रही, इसलिए मुकाबला तो क्या टॉस तक नहीं हो पाया। दूसरे दिन बेंगलुरु का मौसम ठीक था और तय समय पर टॉस हुआ। इस बीच जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए आई तो कुछ ही देर बाद बैक टू बैक विकेट गिरने शुरू हो गए। यहां तक कि दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली भी ​बिना खाता खोले आउट हो गए। लेकिन विराट कोहली को तीसरे नंबर पर भेजने का फैसला आखिर था किसका, अब ये सवाल उठना शुरू हो गया है। क्योंकि तीसरे नंबर पर ​कोहली के बल्ले से कभी भी रन निकले ही नहीं हैं। 

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने दिए लगातार झटके

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जब आज टॉस जीता तो पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उम्मीद की जा रही थी कि भारत को खुद कप्तान और उनके जोड़ीदार यशस्वी जायसवाल अच्छी शुरुआत दिलाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। कप्तान रोहित 16 बॉल में केवल 2 ही  रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया गया। दरअसल शुभमन गिल गर्दन में जकड़न के कारण आज का मैच नहीं खेल रहे हैं, इसलिए​ विराट कोहली एक नंबर प्रमोट करके तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। यहां भी उम्मीद थी कि अब विराट कोहली अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए टीम को मजबूती देंगे। लेकिन उनके बल्ले से रन बनने के लिए तैयार ही नहीं दिखे। उन्होंने 9 बॉल का सामना किया और बिना खाता खोले ही वापस लौट गए। 

विराट कोहली का तीसरे नंबर पर कभी नहीं चला है बल्ला

खास बात ये है कि विराट कोहली का इतना लंबा टेस्ट करियर हो गया है। उन्होंने ज्यादातर नंबर चार पर ही बल्लेबाजी की है। लेकिन जब भी उन्हें तीसरे नंबर पर खेलने के लिए भेजा गया, उनका बल्ला नहीं चला है। टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक लगाने वाले विराट कोहली नंबर चार पर टेस्ट में शतक तो दूर अर्धशतक भी नहीं लगा पाए हैं। इसके बाद भी कोहली को तीसरे नंबर पर भेजने का फैसला आखिर था किसका। क्या कप्तान रोहित शर्मा ने ये फैसला किया या​ फिर कोच ने कोहली को नंबर तीन पर भेजा। ये भी हो सकता है कि विराट कोहली ने खुद ही आकर कहा हो कि वे नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए जाएंगे। लेकिन खुद कोहली को तो अपने आंकड़े पता ही होंगे कि वे तीसरे नंबर पर कुछ भी खास नहीं कर पाए हैं। ऐसे में कोहली को तीसरे नंबर पर भेजने का फैसला आखिर किसका था, ये एक बड़ा सवाल है, जिसका जवाब तो चाहिए, लेकिन शायद मिल नहीं पाएगा। 

तीसरे नंबर पर विराट कोहली का बहुत ही खराब औसत, कभी नहीं लगा पाए अर्धशतक 

अब आपको बताते हैं कि विराट कोहली ने अब तक अपने टेस्ट करियर में तीसरे नंबर पर क्या किया है। कोहली का टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए औसत म​हज 16.16 का है। इससे ज्यादा औसत तो किसी गेंदबाज का भी होता है। जाहिर है कोहली खुद इस औसत से कतई खुश नहीं होंगे। बाकी की बात तो छोड़ ही दीजिए। उन्होंने अब तक तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर केवल 41 रन का ही बनाया है। यानी अर्धशतक तक उनके खाते में नहीं हैं। आज की पारी को भी जोड़ दिया जाए तो वे अब तक सात बार इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। विराट कोहली इससे पहले टेस्ट में 32 पारियां पहले डक यानी शून्य पर आउट हुए हैं। तब मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था और मजे की बात ये है कि सामने यही टीम थी। यानी न्यूजीलैंड के ही खिलाफ वे शून्य पर इससे पहले टेस्ट में आउट हुए हैं। 

यह भी पढ़ें 

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में किए 2 बड़े बदलाव, 7 महीने बाद हुई इन दो खिलाड़ियों की वापसी

विराट कोहली ने रोहित को नहीं बल्कि इस विदेशी प्लेयर को बताया सबसे टैलेंटेड खिलाड़ी, एक टीम में खेल चुके हैं साथ

Latest Cricket News





Source link

x