विराट कोहली से आगे निकले रोहित शर्मा, कप्तानी में तो कमाल ही कर रहे हिटमैन


virat kohli rohit sharma- India TV Hindi

Image Source : AP
विराट कोहली से आगे निकले रोहित शर्मा

Rohit Sharma vs Virat Kohli captaincy in WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के दोनों मैच टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिए हैं। बांग्लादेश को दोनों मुकाबलों में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। इस बीच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले गए दूसरे टेस्ट में रोहित शर्मा ने जिस तरह की कप्तानी की, उसकी खूब तारीफ हो रही है। बल्लेबाज तो हिटमैन हमेशा से तगड़े रहे हैं, लेकिन कप्तानी में भी नए नए मुकाम छूते चले जा रहे हैं। अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा ने अपने ही साथी विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित शर्मा की कप्तानी 

रोहित शर्मा ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के 18 ही मैचों में कप्तानी है और इस दौरान 12 मैच वे जीतने में कामयाब रहे हैं। उन्हें केवल चार ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में दो ही मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। अगर उनके जीत प्रतिशत की बात की जाए तो वे अब 66.66 तक जा पहुंचा है। जो अब विराट कोहली से ज्यादा हो गया है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली की कप्तानी 

विराट कोहली ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 22 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। इसमें से भारत ने 14 जीते हैं और 7 में उन्हें हार का मुंह भी देखना पड़ा है। एक मैच बराबरी पर उनकी कप्तानी में खत्म हुआ है। अगर उनके कप्तानी प्रतिशत की बात की जाए तो वो 63.63 का है। यानी बांग्लादेश को दूसरे मैच में हराने के बाद ही हिटमैन किंग कोहली से आगे निकले हैं। 

अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल और जसप्रीत ​बुमराह ने भी संभाली है कमान

विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम की कमान अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल और जसप्रीत ​बुमराह ने भी कप्तानी की है, लेकिन ये परमानेंट कप्तान नहीं रहे, इसलिए उन्हें कुछ ही मैचों में ये जिम्मेदारी संभालने का मौका मिला है। बात अगर अजिंक्य रहाणे की करें तो उन्होंने डब्ल्यूटीसी के चार मैचों में कप्तानी की है, इसमें से दो भारत ने जीते हैं और दो ड्रॉ रहे हैं। उनकी कप्तानी में जीत प्रतिशत 50 का है। केएल राहुल तीन मैचों में भारतीय टीम के कप्तान रहे। इसमें से दो में जीत और एक में हार मिली है। इस लिहाज से उनका जीत प्रतिशत रोहित के बराबर यानी 66.66 का रहा है। जसप्रीत बुमराह एक ही मैच में भारतीय टीम के कप्तान रहे, जिसमें टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा है। 

यह भी पढ़ें 

जो रूट के और करीब पहुंचे यशस्वी जायसवाल, केवल 2 ही बल्लेबाज कर सके हैं ये काम

WTC Points Table: नए शिखर पर पहुंची टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराते ही अंक तालिका में मारी लंबी छलांग

Latest Cricket News





Source link

x