वीडियो वायरल होने के बाद 12 गांवों में दहशत, लोगों के अकेले निकलने पर रोक, यहां के हालात डरावने


सागर: मध्य प्रदेश के सागर में दर्जन भर गांव के ग्रामीणों की एक तेंदुए ने नींद उड़ा दी है. जालंधर गांव से वीडियो सामने आने के बाद लोगों में भय का माहौल है. वहीं, वन विभाग सूचना मिलने के बाद अलर्ट है, जहां-जहां भी तेंदुए के पंजे के निशान पाए गए हैं, उन गांवों में मुनादी करवाई गई है. अनाउंसमेंट करवाया गया कि लोग सतर्क रहें. कोई भी गांव के बाहर अकेले न घूमे. जंगल के पास वाले खेत में भी किसान अकेले न जाएं और मवेशी लेकर भी जंगल में न जाएं.

आधा दर्जन से अधिक गांव में अलर्ट
खुरई वन परी क्षेत्र के तहत आने वाली जरूआखेड़ा रेंज के जालंधर गांव में यह तेंदुआ बीती रात देखा गया था. मिली जानकारी के अनुसार, दूध की सप्लाई करने वाले लोग अपने माल वाहक से जा रहे थे. अचानक सड़क पर उन्हें तेंदुआ दिखा. दूध वालों ने मोबाइल में तेंदुए का वीडियो बना लिया, जो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया. इसके बाद ही वन विभाग आज सुबह मौके पर पहुंचा. वहां देखा तो तेंदुए के पंजों के पग मार्क मिले. उन्होंने बताया कि जालंधर से निकलकर आसपास के जो गांव हैं लक्ष्मणपुरा, बेरखेड़ी, ननऊ, बंसिया, भिलोन से होते हुए आगे बढ़ गया. इस इलाके से लगे जो भी गांव हैं, उन सभी में जाकर वन विभाग ने अनाउंसमेंट कर लोगों को सावधान किया है.

तेंदुआ रुका तो पिंजरा बुलाएंगे
खुरई परिक्षेत्र के रेंजर चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि तेंदुए की जो सूचना मिली थी, उसके बाद वन विभाग अलर्ट पर है. लगातार उसका पीछा कर रहे हैं. जैसे ही वह किसी स्थान पर रुकता है तो उसके लिए नौरादेही की टीम से बात कर ली है. जहां पर पिंजरा रखकर उसको पकड़ा जाएगा.

जंगली जानवरों के लिए वातावरण ठीक
बुंदेलखंड के सागर की जैव विविधता वन्य प्राणियों को काफी पसंद आती है. यही वजह है कि यहां पर टाइगर से लेकर तेंदुआ की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही अन्य जंगली जीवों की संख्या भी बढ़ रही है.

Tags: Leopard attack, Local18, Mp viral news, Sagar news



Source link

x