वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी में होगी मल्टीडिसिप्लिनरी कोर्स की पढ़ाई, तैयारी शुरू


गौरव सिंह/भोजपुर: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में मल्टीडिसिप्लिनरी कोर्स की पढ़ाई होगी. कुलपति प्रो शैलेन्द्र कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय में गुणवत्तायुक्त शोध व अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए सभी संकाय के अध्यक्षों को अपने संकाय के अंतर्गत शोध जर्नल निकालने की कवायद तेज करने का सख्त निर्देश दिया जाएगा. हालांकि कुछ विषयों में जर्नल शुरू भी किया गया है.

उन्होंने इसके साथ ही एमडीसी (मल्टीडिसिप्लिनरी कोर्स) पाठ्यक्रम तैयार करने के साथ कमेटी के गठन की बात की. इसका उद्देश्य महाविद्यालयों में निरीक्षण कर अकादमिक और प्रशासनिक रिपोर्ट तैयार करना होगा. कमेटी सुनिश्चित करेगी कि कार्यों का निष्पादन नियमानुकूल हो.

वैकल्पिक पाठ्यक्रम शामिल
मल्टीडिसिप्लिनरी में वैकल्पिक पाठ्यक्रम होंगे शामिल  मल्टीडिसिप्लिनरी स्टडीज की डिग्री उन छात्रों के लिए डिजाइन की गई है, जिन्होंने एक स्पाट करियर नहीं चुना है. साथ ही उन छात्रों के लिए भी जो व्यापक विषयों को कवर करने वाली अधिक सामान्यीकृत शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. पूरी तरह से वैकल्पिक पाठ्यक्रम शामिल हैं. जबकि कई सामान्य शिक्षा पाठ्यक्रम आवश्यक है जैसे अंग्रेजी, गणित, मानविकी और सामाजिक विज्ञान बाकी पाठ्यक्रम आपपर निर्भर होगा.

पीजी में अभी तक 4621 नामांकन
सेमेस्टर वन, सत्र 2024-26 में दूसरी मेधा सूची से बुधवार तक नामांकन होगा. दूसरी मेघा सूची में 342 छात्र- छात्राओं का नाम जारी किया गया था, लेकिन अभी तक 49 सीटों पर ही नामांकन हो सका है.अध्यक्ष, छात्र कल्याण, प्रो. कृष्णा कांत सिंह ने बताया कि पीजी में भी नामांकन अंतिम चरण में है. सीटें रिक्त रह जाएगी, उसके लिए तीसरी मेधा सूची जारी नहीं की जाएगी. उस संबंध में नामांकन समिति में निर्णय लिया जाएगा. पीजी में अभी तक 4621 नामांकन हुआ है.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x