शतक जड़ते ही सलमान अली ने कर ली इमरान खान और वसीम अकरम की बराबरी, टेस्ट में किया बड़ा कमाल


salman ali- India TV Hindi

Image Source : AP
सलमान अली आगा

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। पहले दिन धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करने वाली पाकिस्तान टीम दूसरे दिन 556 रनों पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान को इस बड़े स्कोर तक पहुंचाने में सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक, कप्तान शान मसूद, सऊद शकील और सलमान अली आगा का अहम योगदान रहा। शफीक ने 102 और कप्तान शान मसूद ने 151 रनों की पारी खेली जबकि सऊद शकील अपने शतक से 18 रन दूर रह गए। ऑलराउंडर सलमान अली आगा ने बल्ले से कमाल करते हुए नाबाद शतक जड़ा। सलमान 104 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से ये शतकीय पारी खेली और दिग्गजों के क्लब में शामिल हो गए।

दरअसल, सलमान अली आगा ने शतक पूरा करने के साथ ही पाकिस्तान के महान कप्तान इमरान खान और वसीम अकरम की बराबरी कर ली। सलमान ने नंबर-7 या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ा। इस तरह वह इमरान खान और वसीम अकरम के बराबर पहुंच गए। पाकिस्तान में सलमान के बल्ले से आया ये पहला टेस्ट शतक है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की धरती पर सैकड़ा जड़ने का कमाल किया था। 

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक (बल्लेबाजी क्रम 7 या उसके बाद) 

  • कामरान अकमल – 6 
  • मोईन खान – 4 
  • सलमान अली आगा – 3 
  • अजहर महमूद – 3 
  • इमरान खान – 3 
  • सरफराज अहमद – 3 
  • वसीम अकरम – 3

इस कमाल के शतक के दम पर सलमान ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए। वह 15 टेस्ट मैचों के भीतर टेस्ट में 1000 रनों का आंकड़ा छूने वाले 13वें पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 15 मैचों की 28 पारियों में 46.95 के औसत से 1033 रन बना लिए हैं जिसमें 3 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 132 रन का है। सलमान टेस्ट मैचों में पाकिस्तान के लिए 6 या उससे कम नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा औसत वाले बल्लेबाजों के क्लब में शुमार हो गए हैं। उनका औसत 6 या उससे कम नंबर पर मोहम्मद रिजवान और असद शफीक से ज्यादा का है। 

यह भी पढ़ें:

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय कप्तान की लंबी छलांग, पाकिस्तानी स्पिनर ने रच दिया इतिहास

PAK vs ENG: जो भारत भी नहीं कर सका वो पाकिस्तान ने कर दिखाया, तीसरी बार हुआ ऐसा करिश्मा

 

 

 

Latest Cricket News





Source link

x