शाहीन अफरीदी को किया गया दूसरे टेस्ट से बाहर, जो रूट ने लगाया 33वां शतक; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच रावलपिंडी के मैदान पर 30 अगस्त से सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस सीरीज में मेजबान पाकिस्तान को पहले मुकाबले में 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। वहीं दूसरे मैच को लेकर पाकिस्तानी टीम ने 12 खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है, जिसमें उन्होंने एक चौंकाने वाला फैसला लेते हुए तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को शामिल नहीं किया है। पाकिस्तान ने एक दिन पहले ही अबरार अहमद और कामरान गुलाम को बुलाया था, जो पहला टेस्ट नहीं खेल पाए थे। अब इन 12 घोषित खिलाड़ियों में अबरार का नाम तो है, लेकिन कामरान का नाम नदारद है। वहीं श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल में इंग्लैंड टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी जो रूट के बल्ले से 143 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली।

शाहीन अफरीदी को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से किया गया बाहर

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 30 अगस्त से रावलपिंडी में खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग 12 का ऐलान कर दिया है। बड़ी और खास बात ये है कि इन 12 खिलाड़ियों में शाहीन शाह अफरीदी का नाम ही नहीं है। शाहीन अफरीदी पहला टेस्ट मैच खेले थे। इसके बाद अपने बच्चे के जन्म के कारण टीम का साथ छोड़कर चले गए थे। हालांकि 28 अगस्त को ही खबर आई थी कि शाहीन शाह अफरीदी अपनी टीम के साथ वापस जुड़ गए हैं, इसके बाद संभावना थी कि वे खेलते हुए नजर आएंगे, लेकिन अब उनका नाम ना देख सभी लोग चौंक गए हैं।

लॉर्ड्स के मैदान पर जो रूट ने लगाया ऐतिहासिक टेस्ट शतक

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट का बल्ला लगातार रन उगल रहा है। श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में रूट ने धमाकेदार शतक जड़ा है। इस शतकीय पारी के साथ ही जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रचते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। श्रीलंका के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए पहले टेस्ट में जो रूट ने पहली पारी में 42 और दूसरी पारी में नाबाद 62 रनों की पारी खेली थी। जो रूट ने 162 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया जो उनका टेस्ट में 33वां शतक है। इसके साथ ही रूट ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एलिस्टर कुक की बराबरी कर ली है। जो रूट अब सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले एक्टिव क्रिकेटर भी बन गए हैं। उन्होंने स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए ये बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

बरिंदर सरन ने किया संन्यास लेने का ऐलान

भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है।  31 वर्षीय सरन ने सोशल मीडिया पर अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि उनके लिए संन्यास लेने का यह सही समय है। उन्होंने कहा कि साल 2009 में बॉक्सिंग से क्रिकेट में आने के बाद उन्हें अनगिनत और अविश्वसनीय अनुभव मिले. उन्होंने बताया कि तेज गेंदबाजी जल्द ही उनके लिए भाग्यशाली बन गई और उनके लिए IPL में खेलने के दरवाजे खुल गए। फिर 2016 में उन्हें टीम इंडिया की ओर से खेलने का सौभाग्य मिला। सरन ने 6 वनडे मैचों में सात विकेट जबकि दो T20I में 6 विकेट चटकाए।

राशिद खान ने टेस्ट क्रिकेट से एक साल के लिए लिया ब्रेक

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलना है। इस बड़े मुकाबले से पहले अफगान टीम को तगड़ा झटका लगा है। टीम के धाकड़ ऑलराउंडर राशिद खान ने क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है। राशिद ने पिछले साल सर्जरी के बाद अपनी पीठ की चोट से उबरने के चलते ये बड़ा कदम उठाया है। अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एक टेस्ट मैच 9 सितंबर से भारत के ग्रेटर नोएडा में खेला जाएगा।

महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग में बारबाडोस रॉयल्स ने खिताब किया अपने नाम

महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग 2024 का खिताबी मुकाबला 29 अगस्त को बारबाडोस रॉयल्स और ट्रिनिबागो नाइट राइडर्स टीम के बीच खेला गया। इस खिताबी मैच को बारबाडोस रॉयल्स की टीम ने 4 विकेट से अपने नाम करने के साथ ट्रॉफी अपने नाम की। ट्रिनिबागो नाइट राइडर्स की टीम ने फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 93 रनों का स्कोर बनाया। वहीं इस बारबाडोस रॉयल्स की टीम ने इस टारगेट को 15 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद सोफी डिवाइन ने इस फॉर्मेट से लिया कप्तानी छोड़ने का फैसला

न्यूजीलैंड महिला टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने यूएई में होने वाले आगामी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद इस फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। यूएई में 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड का आयोजन होगा। न्यूजीलैंड टीम को ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम के साथ जगह मिली है। कीवी महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को भारतीय टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ करेगी।

एलएलएसी में इसुरु उडाना को ऑक्शन में 62 लाख रुपए में खरीदा गया

लीजेंड्स लीग क्रिकेट यानी LLC 2024 के सीजन का आगाज 20 सितंबर से होगा। इस बार LLC में शिखर धवन और दिनेश कार्तिक जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी खेलते नजर आएंगे। यही वजह है कि फैंस को इस लीग का बेसब्री से इंतजार है। ई दिल्ली में 29 अगस्त को खिलाड़ियों के ऑक्शन का आयोजन किया गया। ऑक्शन में कई रिटायर्ड खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बरसात हुआ तो कुछ खिलाड़ी अनसोल्ड रहे। श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर इसुरु उडाना सबसे मंहगे बिके। उन्हें 62 लाख रुपये में हैदराबाद ने खरीदा। चैडविक वाल्टन ऑक्शन में बिकने वाले दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर को हैदराबाद ने 60 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा।

26 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

क्रिकेट में बल्लेबाज के सिर पर गेंद अक्सर लगती रहती है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विल पुकोस्की इतने अनलकी रहे कि उन्हें एक-दो नहीं बल्कि कुल 13 बार सिर पर चोट लगी। यही वजह है कि अब उन्हें रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। एक समय विल पुकोस्की को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट में भविष्य का सितारा माना जा रहा था लेकिन मैदान पर कई बार सिर पर चोट खाने के चलते अब उनका प्रोफेशनल करियर खत्म होने जा रहा है। पुकोस्की को ये बड़ा फैसला मेडिकल स्पेशलिस्ट के पैनल की सिफारिश के बाद लेना पड़ा है।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच ने आगामी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर दिया बयान

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जॉन बुकानन ने इस साल के आखिर में होने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर बड़ा बयान दिया है। जॉन बुकानन का मानना है कि भारत की ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत की हैट्रिक पूरी होने की संभावना इस बात पर निर्भर करेगी कि टीम इंडिया के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों का किस तरह सामना करते हैं। पिछली सीरीज में भारत से हारने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी अटैक में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के साथ अब कैमरन ग्रीन और मिचेल मार्श भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने माना कि यह काफी ताकतवर बॉलिंग लाइनअप है।

पेरिस पैरालंपिक में आज मेडल टैली में भारत का खुल सकता है खाता

पेरिस में पैरालंपिक 2024 का आगाज हो चुका है जिसमें 29 अगस्त यानी पहले दिन भारत के पैरा एथलीटों की तरफ से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। बैडमिंटन में सिंगल्स मुकाबले में तीन पैरा एथलीट अगले दौर में अपनी जगह को पक्की करने में कामयाब रहे। दूसरे दिन पैरा-एथलेटिक्स में करम ज्योति और साक्षी कसाना महिलाओं की डिस्कस थ्रो F55 के इवेंट में एक्शन में दिखाई देंगी। अवनि क्वालीफाई करने पर मेडल इवेंट में अपनी जगह को बनाने में कामयाब होंगी।

Latest Cricket News





Source link

x