शुगर के साथ ही इन 21 रोगों के लिए फायदेमंद है ये लकड़ी, ऐसे लोग गलती से भी ना करें सेवन


रिपोर्ट- सनन्दन उपाध्याय

बलिया: धरती पर तमाम औषधियां है. कुछ ऐसी भी औषधियां होती हैं जो हर जगह आसानी से दिख और मिल जाती हैं. हालांकि, इनके बारे में बहुत जानकारी न होने के कारण कुछ ही लोग उनका लाभ ले पाते हैं. लेकिन पूरा लाभ लेने से लगभग वंचित ही रह जाते हैं. आज हम एक ऐसी औषधि के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो हर किचन में लगभग उपलब्ध होती है. शुगर के लिए काल इस मसाले का नाम ही चीनी पर खत्म होता है. इसे दालचीनी के नाम से जानते हैं. वैसे में इसका प्रयोग बड़े-बड़े व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. यह एक ऐसा मसाला है जो किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है, बिल्कुल सही सुना आपने दालचीनी के फायदे हैरान करने वाले हैं. आइए विस्तार से जानते हैं…

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की सात साल अनुभवी (MD और पीएचडी इन मेडिसिन) चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 को बताया कि यह बेहद सुगंधित और स्वादिष्ट मसाला है और शरीर के लिए बेहद उपयोगी है. आयुर्वेद के मुताबिक, दालचीनी एक बेहद गुणकारी औषधि है. अगर आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लेकर दालचीनी का सही तरीके से सेवन किया जाए तो तमाम बीमारियां शरीर से छूमंतर हो सकती हैं. पेट के लिए तो यह एकदम वरदान है.

संजीवनी बूटी से कम नहीं ये सुगन्धित मसाला
एक्सपर्ट के मुताबिक, दालचीनी एक नहीं बल्कि अनेक रोगों में बहुत अच्छी तरह से काम करती है. जैसे हिचकी, भूख न लगना, उल्टी, आंख रोग, दांत के दर्द, सिर दर्द, जुखाम – खांसी, पेट फूलना, कोलेस्ट्रॉल, नाक रोग, दस्त, आंत रोग, अमाशय रोग, चर्म रोग, बुखार, बहरापन, साइनस, रक्तस्राव, टीबी, गठिया जैसी तमाम बीमारियों में बेहद लाभकारी है. शुगर रोगी के लिए तो दालचीनी एकदम रामबाण है.

अखिर कैसे करें सेवन, क्या है सही तरीका?
दालचीनी को प्रयोग करने की बात करें तो एक्सपर्ट के मुताबिक, “इसके पत्ते, छाल, जड़, तेल सब उपयोगी है”. दालचीनी (छाल का चूर्ण) – 1 से 3 ग्राम, पत्तों का चूर्ण 1 से 3 ग्राम और इसके 2 से 5 बूंद तेल के जरिए चिकित्सक से परामर्श के अनुसार इस्तेमाल करने से 21 से अधिक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. दालचीनी का औषधीय प्रयोग ज्यादातर काढ़े के रूप में किया जाता है.

सावधानी भी बेहद जरूरी
दालचीनी बहुत गर्म होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. दालचीनी गर्भ को गिरा देता है. बहुत ज्यादा सेवन करने से सिर में दर्द की शिकायत बढ़ सकती है. इसलिए बिना आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लिए किसी बीमारी को ठीक करने हेतु इसका उपयोग न करें. उम्र और बीमारी के हिसाब से एक एक्सपर्ट ही सही खुराक और मात्रा निर्धारित कर सकता है.

Tags: Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x