शुरू हुआ हिंदू कैलेंडर का आखिरी महीना! जानें फाल्गुन महीने के त्योहारों की लिस्ट-falgun maah 2024 last month of hindu calendar has started know list of festivals of falgun month – News18 हिंदी


सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या : सनातन धर्म में फाल्गुन महीने का विशेष महत्व है. इस महीने बहुत से पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हिंदू नववर्ष का आखिरी महीना यानी 12वां महीना फाल्गुन या फागुन होता है. फाल्गुन का महीना 25 फरवरी यानी कि आज से प्रारंभ हो गया है जिसका समापन 25 मार्च को होगा. धार्मिक दृष्टि से इस महीने कई पर्व और त्योहार भी मनाए जाते हैं.

फाल्गुन का महीना प्राकृतिक, वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से विशेष महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फागुन के महीने में भगवान शंकर की पूजा आराधना करने का विधान है. मान्यता है कि चंद्रमा का जन्म भी इसी माह में हुआ था. फाल्गुन में चंद्र देव की भी विशेष पूजा की जाती है. ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर होता है. अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष है, तो इस महीने में चंद्रमा की पूजा करने से यह दूर हो सकता है.

कब लगेगा होलाष्टक?
अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम ने बताया कि इस वर्ष फाल्गुन महीने का आरंभ 25 फरवरी यानि आज से शुरू हो रहा है और 25 मार्च को होली के साथ इसका समापन होगा. फाल्गुन माह का प्राकृतिक, वैज्ञानिक और धार्मिक रूप से भी विशेष महत्व है. होली से पहले महाशिवरात्रि पर्व भी मनाया जाएगा. होली के दूसरे दिन से हिंदू नव वर्ष चैत्र मास का भी शुभारंभ हो जाएगा. होलिका दहन 24 मार्च को होगा. इससे 8 दिन पहले होलाष्टक लग जाता है, इस वजह से इस दौरान शुभ मंगल कार्य वर्जित रहेंगे.

कैसे रखा जाता है महीनों के नाम?
पंडित कल्कि राम ने बताया कि मान्यता है कि शास्त्रों के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के सभी महीनों के नाम नक्षत्रों के नाम पर रखे गए हैं. किसी भी महीने की पूर्णिमा तिथि के बाद चंद्रमा जिस नक्षत्र में जाता है, तो उस महीने का नाम उसी आधार पर रखा जाता है, ऐसे ही जब चंद्रमा पूर्णिमा पर फाल्गुनी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, तो उसे फाल्गुन के नाम से जाना जाता है.

फाल्गुन महीने में पर्व और त्योहार की लिस्ट
⦁ 25 फरवरी -फाल्गुन माह का आरंभ
⦁ 28 फरवरी – संकष्टी चतुर्थी
⦁ 1 मार्च – यशोदा जयंती
⦁ 3 मार्च – शबरी जयंती, भानु सप्तमी
⦁ 4 मार्च – जानकी जयंती
⦁ 6 मार्च – विजया एकादशी
⦁ 8 मार्च – महाशिवरात्रि, प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि, पंचक शुरू
⦁ 10 मार्च – फाल्गुन अमावस्या
⦁ 13 मार्च – विनायक चतुर्थी
⦁ 14 मार्च – मीन संक्रांति
⦁ 20 मार्च – आमलकी एकादशी
⦁ 22 मार्च – प्रदोष व्रत
⦁ 24 मार्च – होलिका दहन, फाल्गुन पूर्णिमा व्रत
⦁ 25 मार्च -होली, चैतन्य महाप्रभू जयंती, चंद्र ग्रहण

Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x