शेख हसीना के भागते ही बांग्‍लादेश हुआ मालामाल! विदेशों से आया इतना पैसा, यूनुस ने सपने में भी नहीं सोचा होगा


हाइलाइट्स

शेख हसीना को सत्‍ता से हटाने के लिए बांग्‍लादेश में प्रदर्शन हुए.शेख हसीना तो देश छोड़कर भाग गई पर बांग्‍लादेश जलता रहा.अब बांग्‍लादेश एक बार फिर तरक्‍की की राह पर जाता दिख रहा है.

नई दिल्‍ली. देश में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच शेख हसीना को बांग्‍लादेश छोड़कर भागना पड़ा. जिसके बाद मोहम्‍मद यूनुस की लीडरशिप में बांग्‍लादेश में अंतरिम सरकार का गठन हुआ. हसीना राज के अंत के साथ बांग्‍लादेश की लॉटरी लग गई है. शांति बहाली के बाद प्रवासी बांग्लादेशीयों ने देश को इतना पैसा भेजा, जिसकी सरकार ने उम्‍मीद भी नहीं की होगी. ढाका ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्‍लादेश को प्रवासियों से मिलने वाला धन अगस्त के पहले 28 दिनों में 2 बिलियन डॉलर से भी ज्‍यादा रहा. जिससे यह समझा जा सकता है कि बांग्‍लादेश एक बार फिर पटरी पर लौट रहा है.

बांग्‍लादेश बैंक की रिमिटेंस रिपोर्ट के मुताबिक, 28 अगस्त तक प्रवासी बांग्लादेशियों ने औपचारिक चैनल के माध्यम से देश में 2.07 बिलियन डॉलर भेजे. अगस्त 2023 की इसी अवधि में, रिमिटेंस का प्रवाह 1.43 बिलियन डॉलर था. वहीं, बीते महीने यानी जुलाई 2024 में छात्र आंदोलन के दौरान बांग्लादेश में पिछले 10 महीनों में यह रकम सबसे कम रही. जुलाई में देश का रिमिटेंस लगभग 1.91 बिलियन डॉलर था. छात्रों के आंदोलन, सार्वजनिक और सामान्य छुट्टियों के कारण उत्पन्न स्थिति के चलते 19 से 23 जुलाई तक बांग्‍लादेश में बैंक बंद रहे थे. इसके अलावा, ब्रॉडबैंड इंटरनेट लगातार 5 दिनों तक बंद था. देश में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी 10 दिनों तक बंद रही. जिसके कारण इसमें भारी गिरावट आई.

FIRST PUBLISHED : August 29, 2024, 23:52 IST



Source link

x