शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 232 अंक चढ़ा



eb8ignro stock market शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 232 अंक चढ़ा

स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 232 अंक के लाभ में रहा. वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बावजूद महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी से बाजार बढ़त में रहा. हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी जारी रहने से बाजार जोरदार बढ़त नहीं दर्ज कर सका.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 232.23 अंक यानी 0.35 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65,953.48 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 346.65 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 80.30 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,597.30 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा सर्वाधिक चार प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ. इसके अलावा सन फार्मा, बजाज फिनसर्व, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, जेएसडब्ल्यू स्टील, विप्रो, मारुति, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक में भी प्रमुख रूप से तेजी रही.

दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, नेस्ले और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं.

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को नुकसान में रहे थे.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 56.32 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। एफआईआई अगस्त के पहले सप्ताह में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 2,000 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे हैं. इससे पहले, वे लगातार पांच महीने लिवाल बने हुए थे.

बीएसई सेंसेक्स बीते सप्ताह शुक्रवार को 480.57 अंक और एनएसई निफ्टी 135.35 अंक चढ़ा था.



Source link

x