श्रीनगर गढ़वाल में रेलवे टनल का काम अंतिम चरण में, इन 3 जगहों पर बनेंगे स्टेशन


श्रीनगर गढ़वाल. उत्तराखंड में महत्वाकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है. श्रीनगर गढ़वाल में भी रेल लाइन टनल का कार्य अंतिम चरण में है. लगभग 90 प्रतिशत टनल की खुदाई पूरी हो चुकी है और मुख्य टनल में केवल 212 मीटर की दूरी बाकी है. वहीं स्केप टनल में 12 मीटर का कार्य शेष है और 25 अक्टूबर को इसका ब्रेकथ्रू होने के बाद यह मुख्य टनल से जुड़ जाएगी. मुख्य टनल में ब्रेकथ्रू दिसंबर माह में होना है.

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के बीच श्रीनगर गढ़वाल एक घनी आबादी वाला क्षेत्र है. इसके अलावा रेल के बीच में कोई ऐसा शहर नहीं है, जहां शहर के नीचे से रेल लाइन गुजर रही हो. यहां तीन स्टेशन का बनना प्रस्तावित है. यहां पहला स्टेशन मलेथा में, दूसरा स्टेशन रानीहाट में और तीसरा स्टेशन धारी देवी में बनाया जाएगा.

टनल में कितना काम बाकी?
श्रीनगर गढ़वाल में 9 किलोमीटर लंबी रेल टनल बनाई जानी है, जिसका निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है. इसमें केवल 212 मीटर की खुदाई बाकी है. यह टनल श्रीनगर जीएनटीआई मैदान से धारी देवी तक तक है. स्केप टनल का काम केवल 12 मीटर शेष है और इसका अंतिम ब्रेकथ्रू 25 अक्टूबर को हो जाएगा. अब तक श्रीनगर में 6 में से 4 सफल ब्रेकथ्रू हो चुके हैं, जबकि 2 ब्रेकथ्रू अभी बाकी हैं.

अंतिम ब्रेकथ्रू के बाद बिछाई जाएगी पटरी
ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीयूष पंत ने लोकल 18 को बताया कि श्रीनगर में बनने वाली रेल टनल का कार्य अब अपने अंतिम चरण में है. श्रीनगर के नीचे लगभग 9 किलोमीटर लंबी रेल टनल गुजर रही है, जिसकी शुरुआत श्रीनगर स्थित जीएनटीआई मैदान से होती है और इसका समापन धारी देवी के पास डूंगरी पंथ में होना है. इसके निर्माण में अब केवल 212 मीटर की खुदाई शेष है और इसका ब्रेकथ्रू आगामी दिसंबर माह में प्रस्तावित है. स्केप टनल में मात्र 12 मीटर का हिस्सा बचा हुआ है, जिसका ब्रेकथ्रू 25 अक्टूबर को होने वाला है. इसके बाद मुख्य टनल में तेजी से पटरी बिछाने का काम शुरू किया जाएगा और साथ ही तीनों रेलवे स्टेशनों का निर्माण कार्य भी शुरू किया जाएगा.

Tags: Indian Railways, Local18, Pauri Garhwal News, Uttarakhand news



Source link

x