सफाई के बाद भी दीवारों पर नजर आते हैं मकड़ी के जाल? 3 घरेलू उपाय आएंगे काम, मिलेगा Spider से परमानेंट छुटकारा



spider tips सफाई के बाद भी दीवारों पर नजर आते हैं मकड़ी के जाल? 3 घरेलू उपाय आएंगे काम, मिलेगा Spider से परमानेंट छुटकारा
Makdi Ko Ghar Se Kaise Bhagaye: घर की दीवारों, पंखों, खिड़की, दरवाजों यहां तक कि बेड के नीचे नियमित रूप से सफाई जरूरी है. ऐसा करने से कीट मकोड़े घर से बाहर रहते हैं. लेकिन कई घरों में अच्‍छी तरह सफाई के बाद भी कुछ ही घंटों में साफ सुथरी जगहों पर मकड़ियां जाल बना देती हैं. यही नहीं, बिस्‍तर के नीचे पड़े सामान और सूटकेस आदि तो मकड़ी के जाल की वजह से इतने गंदे हो जाते हैं कि इन पर धूल की परत सी जमने लगती है. यह परिवार के सदस्‍यों में एलर्जी की वजह बन जाता है. ऐसे में अगर आप मकड़ियों के आतंक से परेशान हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि आप किस तरह घर की मकड़ियों को हमेशा के लिए घर से बाहर कर सकते हैं.

घर से इस तरह भगाएं मकड़ियां

सिरका लहसुन का स्‍प्रे
एक कप सिरका लें और उसमें कूटकर दो से तीन कली लहसुन को डालकर रख दें. अब इसे एक स्‍प्रे बोतल में डालें. आपका मकडि़यों को भगाने के लिए स्‍प्रे तैयार है. घर के जिन हिस्‍सों में मकड़ियों का आतंक है, वहां आप इस स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें. देखते देखते मकड़ियां भाग जाएंगी और दोबारा वहां जाल नहीं नजर आएगा.

लौंग और पुदीने का स्‍प्रे
एक कप में पानी लें और इसमें 7 से 8 लौंग को कूट कर डाल लें. अब इसमें पीसी हुई पुदीने के पेस्‍ट को डालकर अच्‍छी तरह से मिला लें. इस पानी को स्‍प्रे बोतल में डालें. जाल वाले हिस्‍सों पर इससे स्‍प्रे कर दें. इसकी महक से मकड़ी दोबारा वहां नजर नही आएंगी.

 इसे भी पढ़ें : लगातार पानी गिरने से खराब हो रहा है बाथरूम का दरवाजा? बस अपनाएं 5 टिप्स, सालों साल रहेंगे मज़बूत!

 नींबू के छिलके का स्‍प्रे
एक कप में गुनगुना पानी लें और इसमें इस्‍तेमाल के बाद बचे नींबू के छिलके को पीस कर डाल लें. अब इस पानी को आप मकड़ी भगाने की दवा की तरह इस्‍तेमाल में ला सकते हैं. आप कुछ दिनों तक रोज उन जगहों पर इससे स्‍प्रे करें जहां मकड़ियां जाल बनाती हैं. 4 से 5 इस्‍तेमाल के बाद इनसे हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

x