सागर यूनिवर्सिटी में NCC कैडेट्स के लिए खास कोर्स, मिलेगी सेना जैसी कठिन ट्रेनिंग, जानें फायदे  


सागर: डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर में शिवाजी ऑब्सटेकल कोर्स शुरू किया जा रहा है. मेजर जनरल एके महाजन (MP&CG, NCC), ब्रिगेडियर विकास बहुगुणा कर्नल एके बैंसला ने कोर्स का उद्घाटन किया है. यह एक चुनौतीपूर्ण कोर्स है, जिसमें शारीरिक और मानसिक रूप से दृढ़ता के साथ परीक्षण और ट्रेनिंग दी जाती है. यह कोर्स सेना और रक्षा के सभी क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है.

इस कोर्स का संचालन विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के स्टेडियम परिसर से किया जाएगा. एनसीसी से जुड़े स्टूडेंट के लिए यह कोर्स अनुशासन, सेवा, समर्पण और प्रतिबद्धता की शिक्षा देता है, जो विद्यार्थियों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. विश्वविद्यालय के द्वारा अब इस कोर्स के साथ नई ऊर्जा के साथ उत्कृष्टता और सेवा के प्रति साझा प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ने का वादा किया गया.

शिवाजी ऑब्स्टेकल कोर्स
मेजर जनरल महाजन ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में एनसीसी कैडेट्स को सेना भर्ती की तैयारी में सहायता करने के लिए शिवाजी ऑब्स्टेकल कोर्स शुरू किया जा रहा है. यह एक चुनौतीपूर्ण कोर्स है, जिसमें मानसिक और शारीरिक दृढ़ता दोनों की आवश्यकता होती है. विश्वविद्यालय के प्रयासों ने न केवल हमारे शैक्षिक और प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बढ़ाया है, बल्कि अन्य संस्थानों के लिए एक नया मानक भी स्थापित किया है.

एनसीसी के एयरविंग की शुरुआत के लिए होंगे प्रयास
कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने एनसीसी के एयरविंग शुरू किए जाने की मांग पर मेजर जनरल महाजन ने कहा कि निकट भविष्य में सभी तैयारियों एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर को दृष्टिगत रखते हुए इसे शुरू किया जा सकता है. कुलपति ने इस दौरान एनसीसी की अतिरिक्त यूनिट की भी मांग रखी, जिससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को एनसीसी से जुड़ने का अवसर मिल सके.

Tags: Education news, Indian army, Local18, Sagar news



Source link

x