सात करोड़ के सवाल का मामूली सा जवाब, खोल सकता है IAS-IPS बनने वालों की किस्‍मत, बूझो तो जानें!


KBC16 GK Quiz: मतलब साफ है कि अगर आप जनरल नॉलेज जानते हैं, तो जहां एक ओर इस शो में जाकर अपनी किस्‍मत आजमा सकते हैं और करोड़पति’ बन सकते हैं. वहीं इसी जनरल नॉलेज के दम पर सरकारी नौकरी और IAS-IPS के लिए होने वाली परीक्षाएं भी पास कर सकते हैं. ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के इस सीजन में जनरल नॉलेज के वो दो सवाल काफी चर्चा में हैं, जिसमें से एक सवाल ने जम्‍मू कश्‍मीर के चंद्र प्रकाश को करोड़पति बना दिया, वहीं एक सवाल ऐसा भी था जिसने उन्‍हें 7 करोड़ कमाने से दूर कर दिया. तो आइए आप भी जान लीजिए, वो सवाल और उनके सही जवाब. ताकि अगर किसी परीक्षा में आपसे ये सवाल पूछे जाएं तो उसका सही जवाब दे पाएं.

क्‍या था एक करोड़ का सवाल?
‘कौन बनेगा करोड़पति’ में अमिताभ बच्‍चन ने चंद्र प्रकाश से एक सवाल पूछा, जिसका जवाब देकर वह इस शो के पहले करोड़पति बन गए. अमिताभ ने चंद्र प्रकाश से पूछा कि किस देश का सबसे बड़ा शहर उसकी राजधानी नहीं, बल्कि एक बंदरगाह है, जिसका अरबी नाम शांति का निवास है?. इसके जवाब में उन्‍होंने ऑप्‍शन दिए A:सोमालिया, B: ओमान, C: तंजानिया, D: ब्रुनेईसही. चंद्र प्रकाश ने काफी सोच विचार के बाद C: तंजानिया का चुनाव किया, जो सही निकला और वह करोड़पति बन गए.

ये था 7 करोड़ का सवाल?
करोड़पति बनने के बाद चंद्र प्रकाश अगर अगले सवाल का सही जवाब दे देते, तो वह 7 करोड़ जीत जाते. अमिताभ ने चंद्र प्रकाश ने 7 करोड़ के लिए जो सवाल पूछा वह उत्‍तरी अमेरिका से संबंधित था. अमिताभ ने चंद्र प्रकाश से पूछा- 1587 में उत्तरी अमेरिका में अंग्रेज माता-पिता से पैदा हुआ पहला रिकॉर्डेड बच्चा कौन था? इसके जवाब के लिए चंद्र प्रकाश को ऑप्‍शन मिले A: वर्जीनिया डेयर, B: वर्जीनिया हॉल, C: वर्जीनिया कॉफ़ी, D: वर्जीनिया सिंक. सवाल और ऑप्‍शन सुनने के बाद चंद्र प्रकाश को सही जवाब नहीं समझ आ रहा था. ऐसे में उन्‍होंने खेल से क्‍विट कर लिया. आपको बता दें कि इस 7 करोड़ के सवाल का सही जवाब है ऑप्‍शन A: वर्जीनिया डेयर.अगर चंद्र प्रकाश को इस सवाल का सही जवाब पता होता, तो वह एक करोड़ नहीं, बल्कि इस शो से 7 करोड़ जीतकर जाते. आपको बता दें कि चंद्र प्रकाश भी यूपीएससी की तैयारी करते हैं. ऐसे में इसका निष्‍कर्ष यह है कि अगर आप भी यूपीएससी या अन्‍य सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे सवालों के जवाब जरूर जान लें, किसी भी परीक्षा में काम आ सकते हैं.

Tags: Amitabh Bachachan, Amitabh bachchan, Amitabh Bachchan photos, General Knowledge, Kaun banega crorepati, Kaun Banega Crorepati 13, KBC Winner, UPSC, Upsc exam, Upsc result, Upsc topper



Source link

x