सावन का तीसरा सोमवार आज, बन रहे 3 शुभ योग, ऐसे करें महादेव को प्रसन्न



3249227 HYP 0 FEATUREshiv1 1 सावन का तीसरा सोमवार आज, बन रहे 3 शुभ योग, ऐसे करें महादेव को प्रसन्न

सर्वेश श्रीवास्तव/ अयोध्या. सावन का पवित्र माह चल रहा है और सावन का पवित्र महीना भगवान शंकर को समर्पित होता है. इस बार सावन का महीना अधिक मास होने की वजह से 2 महीने का है. जिसके कारण से भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्तों को चार सोमवार के बजाय 8 सोमवार के व्रत रखने को मिलेंगे. सावन का तीसरा और अधिक मास का पहला सोमवार आज है.

ज्योतिष शास्त्र की माने तो आज के दिन यानी 24 जुलाई को 3 शुभ योग भी एक साथ बन रहे हैं. अधिक मास में पढ़ने वाले पहले सोमवार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इस दिन अगर आप विधि-विधान पूर्वक भगवान भोलेनाथ की पूजा आराधना करते हैं तो भगवान भोले चंद प्रसन्न होते हैं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन विधि-विधान पूर्वक किया गया पूजा पाठ जीवन में दुख रोग घर में कलेश आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है.

अधिक माह का पहला सोमवार आज
अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन माह का तीसरा और अधिक माह का पहला सोमवार आज है और आज के दिन कई शुभ संयोग भी एक साथ बन रहे हैं. अधिक मास में पड़ने वाले सोमवार का महत्व थोड़ा अधिक बढ़ जाता है. इस वजह से इस दिन शिव भक्त ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान कर विधि विधान पूर्वक भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए. भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती नंदी को जलाभिषेक करना चाहिए. इसके बाद बेलपत्र धतूरा सुपारी भांग चंदन अर्पित करना चाहिए.

सोमवार को जरूर करें यह उपाय
सावन माह में शिव भक्तों को शिव मंदिर में जाकर दूध और मिश्री अर्पित करना चाहिए शिव जी को बेलपत्र सर्वाधिक प्रिय हो माना जाता है. भगवान भोले पर बेलपत्र अर्पित करने से जातक के सभी मनोकामना पूर्ण हो जाते हैं. खासकर अगर आप सोमवार को शिवलिंग पर 11 बेलपत्र चढ़ाते हैं तो इससे भगवान शंकर शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

चावल का दाना टूटा ना रहे
इसके अलावा ओम नमः शिवाय मंत्र के साथ मौसमी फल का भोग लगाएं . अगर आप भगवान शंकर की पूजा आराधना कर रहे हैं और उन्हें चावल अर्पित कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि चावल का दाना टूटा ना रहे. इसके अलावा भगवान शंकर को नारियल बेहद पसंद है पूजा करते वक्त नारियल को जरूर अर्पित करें .सावन के सोमवार के दिन भगवान शंकर पर चंदन अक्षत बेलपत्र धतूरा भांग फूल जरूर अर्पित करें. यह सारी चीजें भगवान शिव को बहुत प्रयोग होती है और ऐसा करने से भगवान शंकर जल्द प्रसन्न भी होते हैं और अपने भक्तों को मनचाहा आशीर्वाद ही देते हैं . इसके अलावा आप सावन के प्रति सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जब भी कर सकते हैं. महामृत्युंजय का जप करने से जातक की सभी कठिनाइयां समाप्त होती है.

(नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र द्वारा आधारित है न्यूज़ एटिन इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Tags: Local18, Religion 18, Sawan



Source link

x