सियाराम में तैयार होता है होममेड मसाला, बिहार के साथ यूपी में भी है डिमांड, 8 से 10 लाख की कमाई


सावन कुमार/बक्सर: खाने का जायका मसाले के सटीक मिश्रण से ही बढ़ता है. अगर मसाला शुद्ध ना हो तो सेहत बिगड़ भी सकती है. आज कल मार्केट में कई तरह के नकली मसाले धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं. जिसके सेवन करने से सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. लोग चाहे तो मसाले का कारोबार कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मसाले की डिमांड कभी खत्म नहीं होने वाली है. इसी मर्म को समझते हुए बक्सर के नीतीश ने सियाराम मसाला के नाम से अपना कंपनी खोल ली. बक्सर के पुलिस चौकी के पास सियाराम मसाला का अपना मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट है. नीतीश पूरी शुद्धता के साथ हर तरह का मसाला बनाकर बिक्री करते हैं. यहां आपको खड़ा और पीसा हुआ मसाला मिल जाएगा. यहां दूर-दूर से लोग शुद्ध मसाला खरीदने आते हैं.

मशीन के माध्यम से तैयार किया जाता है मसाला
सियाराम मसाला अब धीरे-धीरे उभरता हुआ ब्रांड बन रहा है. लोग भी अब विश्वास करने लगे हैं. दुकानदार नीतीश मिश्र बताते हैं कि यहां का मसाला पूरी तरह शुद्ध है. लोगों को मसाले से कोई शिकायत ना हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है. इस फैक्ट्री में कई मशीनें लगी हुई है और कई लोग काम भी करते हैं. सभी पहले तो खड़े मसाले को अच्छी तरह साफ करते हैं. उसके बाद उसे मशीन में डाल कर पीसते हैं. वहीं जो हाथ से कूटने लायक खड़ा मसाला होता है, उसे हाथ से कूट कर तैयार करवाते हैं. सियाराम में जो भी लोग काम करते हैं वो मसाले की शुद्धता पर ज्यादा ध्यान देते हैं.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के लिए रामबाण है यह खुशबूदार पौधा, घर में लगाने से आसपास भी नहीं भटकते हैं मक्खी मच्छर

बिहार के साथ यूपी में भी मसाले की होती है सप्लाई
नीतीश ने बताया कि यहां का मसाला बक्सर सहित आस-पास के जिले में सप्लाई होती है. इसके अलावा यूपी के बड़े-बड़े इलाके में बक्सर से जाता है. यहां से मसाले को पैकेजिंग कर डिस्ट्रब्यूटर के माध्यम से इसे बेचा जाता है. वहीं प्रति माह आठ से दस लाख के मसाले का प्रोडक्ट बिक जाता है. नीतिश ने बताया कि यहां के मसाले को लोग काफी विश्वास के साथ उपयोग करते हैं. अब तक मसाले को लेकर कोई शिकायत नहीं मिली है. शिकायत नहीं मिलने की वजह यह है कि गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखते हैं.

Tags: Bihar News, Buxar news, Local18



Source link

x