सिलाई-कढ़ाई में एक्सपर्ट है ये चिड़िया, बनाती है ऐसा घोंसला, मानो दर्जी ने सिलकर दिया हो!


हर इंसान के पास कोई न कोई प्रतिभा होती है. उसी के दम पर इंसान अपने लिए एक मुकाम हासिल करता है. कोई अच्छा गाना गाता है, खेलता अच्छा है या फिर किसी को पढ़ाई अच्छी तरह से समझ में आती है. कुछ लोग अपने अजीबोगरीब शौक के बल पर नाम कमाते हैं तो कुछ लोग अनोखे काम करके. हालांकि प्रतिभा सिर्फ इंसानों में ही नहीं पशु-पक्षियों में भी होती है, चलिए आज आपको ऐसी ही प्रतिभाशाली चिड़िया से मिलाते हैं.

प्रकृति ने इस धरती को बहुत खूबसूरत बनाया है. वहीं कुदरत की दी हुई बहुत सी अनोखी चीज़ें भी हैं, जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते. एक ऐसा ही अजूबा है एक छोटी सी चिड़िया, जो सिलाई-कढ़ाई के काम में एक्सपर्ट है. उसे आप अपने छोटा सा आशियाना बनाते हुए देखेंगे, तो हैरान रह जाएंगे.

सिलाई-कढ़ाई में एक्सपर्ट है चिड़िया
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक छोटी सी चिड़िया पेड़ पर लगे हुए बड़े-बड़े पत्तों को आपस में जोड़ रही है. वो बाकायदा दर्जी की तरह पत्तों के किनारों को मिलाती है और उसे धागे से सिल रही है. धागे के लिए वो कपास का इस्तेमाल कर रही है. उसी के धागे बनाकर वो अपनी चोंच के ज़रिये इसे सिलकर दीवारों की शक्ल दे रही है. चारों तरफ से पत्ते सिलने के बाद चिड़िया इसमें बैठती है. उसे ऐसा करते देख आप दंग रह जाएंगे क्योंकि सिलाई किसी दर्जी के काम जैसी ही साफ और मजबूत है.





Source link

x