‘सिल्वर मेडल छीनना खेल भावना के खिलाफ’, विनेश के सपोर्ट में सचिन तेंदुलकर ने लिखी लंबी पोस्ट


Paris Olympics- India TV Hindi

Image Source : GETTY
विनेश फोगाट और सचिन तेंदुलकर

पेरिस ओलंपिक अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है लेकिन अब भी सभी की निगाहें भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट की अपील पर लगी हैं। विनेश को गोल्ड मेडल मैच से पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद विनेश ने 7 अगस्त को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में 50 किग्रा भार कैटेगिरी के ओलंपिक फाइनल से खुद को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील दायर की जिस पर अब फैसला पेरिस ओलंपिक के समापन से पहले आएगा. ​​विनेश ने अपनी अपील में संयुक्त सिल्वर मेडल दिए जाने की बात कही है।

इस मुश्किल घड़ी में पूरा देश विनेश के साथ खड़ा है। भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी महिला रेसलर के सपोर्ट में उतर आए हैं और उन्होंने एक्स पर लंबी पोस्ट लिखी है। सचिन तेंदुलकर ने विनेश के मामलें में अंपायर कॉल की बात कही है। सचिन ने एक्स पर लिखा, “अंपायर के फैसले का समय आ गया है! हर खेल के अपने नियम होते हैं और उन नियमों को संदर्भ में देखा जाना चाहिए, शायद कभी-कभी उन पर पुनर्विचार भी किया जाना चाहिए। विनेश फोगाट ने फाइनल के लिए पूरी ईमानदारी से क्वालीफाई किया। वजन के आधार पर उनका अयोग्य होना फाइनल से पहले था। और इसलिए, उनसे उनका सिल्वर मेडल छीन लिया जाना खेल भावना के खिलाफ है।

विनेश को मिले सिल्वर मेडल

सचिन तेंदुलकर ने आगे कहा कि एथलीटों से उनके ओलंपिक मेडल छीनना तभी सही है जब नियमों का उल्लंघन किया गया हो। सचिन तेंदुलकर ने कहा, “अगर किसी एथलीट को प्रदर्शन बढ़ाने वाली ड्रग्स के इस्तेमाल जैसे नैतिक उल्लंघनों के लिए अयोग्य ठहराया जाता तो यह समझ में आता। उस स्थिति में, कोई भी मेडल न दिया जाना और आखिरी स्थान पर रखा जाना सही होगा।”

सचिन ने कहा कि विनेश फोगट ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में निष्पक्ष तरीके से जगह बनाई और इसलिए उनका सिल्वर मेडल वापस किया जाना चाहिए। उन्होंने आखिर में कहा, ” हालांकि, विनेश ने टॉप-2 दो में पहुंचने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को निष्पक्ष तरीके से हराया। वह निश्चित रूप से सिल्वर मेडल की हकदार है। जबकि हम सभी कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स के फैसले का इंतजार कर रहे हैं, आइए हम प्रार्थना करें कि विनेश को वह पहचान मिले जिसकी वह हकदार है.”





Source link

x