सीधे पेड़ से तोड़कर खाओ तो बड़ा लाभदायक है ये फल, सूख जाए तो हो जाता है और फायदेमंद


रिपोर्ट- दीक्षा बिष्ट

हल्द्वानी: उत्तराखंड में अंजीर खूब पाया जाता है. यह एक ऐसा फल है जो औषधीय गुणों से भरपूर है. अंजीर खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. यहां पहाड़ों में लोग इसे पेड़ से तोड़कर खाते हैं. सूखने के बाद यह फल और लाभकारी हो जाता है. भारत में विदेशों तक से यह मंगाया जाता है. अगर आप रोजाना अंजीर का सेवन करते हैं तो हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. अंजीर वजन कम करने से लेकर चिड़चिड़ापन सहित अन्य परेशानियों को दूर करने में कारगर है.

अंजीर में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो ट्राइग्लिसराइड को कम कर देते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. अंजीर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. इसके साथ ही अंजीर खाने से कैल्शियम की कमी भी दूर की जा सकती है.

पाचन तंत्र के लिए बेहतर
वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सक डॉ़ विनय खुल्लर ने बताया कि अंजीर में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर भी होता है. जिसकी वजह से पेट में गैस और कब्ज जैसी परेशानी नहीं होती है और खाना अच्छे से पच जाता है. इसे खाने से पेट भी आसानी से साफ होता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत
डॉ़ खुल्लर ने बताया कि अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. इस प्रकार अंजीर का नियमित सेवन करना हमारे शरीर के लिए अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. अंजीर को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. इसमें विटामिन, पोटैशियम, मिनरल और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

अस्थमा में लाभकारी
डॉ़ खुल्लर ने बताया कि अस्थमा के मरीजों के लिए भी अंजीर फायदेमंद होता है. अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है. अस्थमा के मरीज इसे दूध के साथ खा सकते हैं. इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा.

वजन घटाने में मददगार
मोटापा कम करने के लिए भी आप अंजीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंजीर लो कैलोरी फूड है, जो वजन को कम करने में मदद करता है.

एक दिन में कितने अंजीर खाएं
डॉ़ खुल्लर ने बताया कि अगर आप कच्चे फल की बात करें तो आप एक दिन में 3-4 अंजीर खा सकते हैं. वहीं अगर सूखे अंजीर की बात करें तो आप 2 से तीन 3 अंजीर खा सकते हैं. अंजीर आपकी सेहत को फायदा पहुंचाए इसके लिए उन्हें रातभर भिगो दें और सुबह खाएं.

Tags: Local18



Source link

x