सीने में धड़कते दिल का पूरा ख्याल रखेंगे ये 7 कमाल की चीजें, दिल रहेगा जवान और दिमाग भी रहेगा दुरुस्त


Heart Healthy Foods: हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जिनके बिना एक सेकेंड भी जीवन आगे नहीं बढ़ सकता है. हार्ट उनमें से एक है. हार्ट का मुख्य काम शरीर के विभिन्न अंगों तक खून को पहुंचाना है. इस खून में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरा होता है जो शरीर के कतरे-कतरे तक पहुंचता है. इसी ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से शरीर के समस्त अंगों को एनर्जी मिलती है और वे काम करते हैं. हार्ट का स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत जरूरी है. अगर हार्ट हेल्दी नहीं होगा तो कई तरह की बीमारियां हो जाएगी. आजकल युवाओं में हार्ट अटैक के कई मामले सामने आ रहे हैं. इसलिए हम यहां कुछ डाइट बता रहे हैं जिनका सेवन कर हार्ट को मजबूत किया जा सकता है और बीमारियों से दूर रखा जा सकता है.

हार्ट के जरूरी ये 7 चीजें

1. भोजन की मात्रा पर लगाम- भोजन करना हमारे लिए जरूरी है. लेकिन भोजन पौष्टिक होना ज्यादा जरूरी है. मायो क्लीनिक के मुताबिक जिस तरह हम क्या खाते हैं वह जरूरी है उसी तरह हम कितना खाते हैं, यह भी जरूरी है. इसलिए पौष्टिक खाएं लेकिन कंट्रोल से खाएं. अनाप-शनाप न खाएं. ऐसी चीजें खाएं जिनमें पोषक तत्व ज्यादा हो लेकिन उसकी मात्रा कम हो.

2. फलों और सब्जियों का सेवन-हार्ट या पूरे शरीर के लिए ताजे फलों का सेवन महत्वपूर्ण है. हार्ट को मजबूत बनाने के लिए साइट्रस फलों का सेवन करना चाहिए. साइट्रस फलों में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो हार्ट के मसल्स को रिलेक्स पहुंचाता है. इसके लिए जैसे संतरा, नींबू, बेरीज, जैसे कि स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, एवोकाडो आदि का सेवन ज्यादा करें. इन खट्टे-मीठे फलों के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. फूलगोभी, पालक, ब्रोकली मेथी, हरी मटर आदि का सेवन करें.

3. साबुत अनाज- हेल्दी हार्ट के लिए साबुत अनाज का सेवन करें. साबुत अनाज का मतलब गेहूं, चावल को शुद्ध रूप में पकाएं और उसे खाएं. मोटा अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी, जौ आदि का जितना अधिक सेवन करेंगे हार्ट के लिए उतना अधिक फायदा होगा. वहीं ओट्स, ब्राउन राइस, क्विनोआ जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

4. हेल्दी फैट: हेल्दी फैट में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो हार्ट के लिए बहुत उपयोगी है. ओमेगा 3 फैटी एसिड इसके लिए सबसे उत्तम है. इसके लिए फैटी मछली जैसे कि सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन आदि का सेवन करें. इसी तरह कई तरह के सीड्स जैसे कि पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स, अलसी के बीज आदि का सेवन करें. इसके अलावा बादाम-अखरोट भी बहुत फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें-सुबह उठते ही पी लेते हैं फ्रूट जूस? किडनी में बन सकता है पत्थर, डॉक्टर की बात मानें और करें ये काम

5. दालें और फली– हेल्दी हार्ट के लिए फलीदार सब्जियां जैसे कि राजमा, चना, सोया, बींस आदि का सेवन करें. मसूर की दाल हार्ट ही नहीं पूरे शरीरे के लिए बहुत फायदेमंद है.

6. ट्रांस फैट या अनहेल्दी फैट से बचें-ट्रांस-फैट या अनहेल्दी फैट हार्ट के लिए बहुत नुकसानदेह है. यह खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है जिससे यह धमनियों में चिपक जाता है और हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्ट का कारण बन जाता है.इसके लिए ज्यादा चर्बी वाले चीजें, तले हुए और प्रोसेस्ड फूड आदि का सेवन न करें

इसे भी पढ़ें-सुबह-सुबह कर लें ये 5 मामूली काम, दिन भर चिंता, बेचैनी, तनाव, गुस्सा और डिप्रेशन से रहेंगे दूर! मुश्किलें होगी आसान

7. ज्यादा नमक और शुगर- हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए ज्यादा ज्यादा नमक और शुगर का सेवन न करें. वहीं हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. नियमित व्यायाम,वॉकिंग, जॉगिंग, योग आदि करें. स्मोकिंग से बचें और शराब का सेवन न करें. वहीं तनाव से बचने के लए ध्यान और प्राणायाम करें.

Tags: Health, Health tips, Trending news



Source link

x