सुंदर-अश्विन के कमाल से टीम इंडिया ने रचा कीर्तिमान, भारत में 51 साल बाद सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा


IND vs NZ- India TV Hindi

Image Source : AP
टीम इंडिया

IND vs NZ: पुणे में भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने हैं। दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। पुणे टेस्ट में मेहमान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले टेस्ट के निराशाजनक प्रदर्शन से सबक लेते हुए टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजों ने इस बार कमाल का प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड को पहले ही दिन 259 रनों पर ढेर कर दिया। 

न्यूजीलैंड के पहले 3 विकेट आर अश्विन ने झटके और इसके साथ ही वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में नाथन लियोन को पछाड़कर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन को वाशिंगटन सुंदर का बेहतरीन साथ मिला। पुणे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में भारतीय टीम ने बड़ा बदलाव करते हुए वाशिंगटन सुंदर को मार्च 2021 के बाद पहली बार मौका दिया। वाशिंगटन सुंदर ने इस शानदार मौके को भुनाते हुए कमाल ही कर दिया। उन्होंने रचिन रवींद्र के रुप में अपना पहला शिकार किया और इस तरह उन्होंने 1329 दिन के बाद अपना पहला विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की। इसके बाद तो उन्होंने विकेट की झड़ी ही लगा दी। सुंदर ने अकेले ही न्यूजीलैंड के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

भारतीय स्पिनरों ने रच दिया इतिहास

भारत के 2 स्पिनर आर अश्विन और वाशिंगटन सुंदर ने मिलकर पूरी कीवी टीम को ढेर कर दिया। इस तरह भारतीय सरजमीं पर नया कीर्तिमान बन गया। दरअसल, भारत में ऐसा छठी बार हुआ है जब टेस्ट मैच के पहले दिन पहली पारी में सभी 10 के 10 विकेट स्पिनरों ने झटके हैं। साल 1973 के बाद भारतीय सरजमीं पर ऐसा दूसरी बार हुआ है। इस साल धर्मशाला में खेले गए टेस्ट मैच में भी भारतीय स्पिनरों ने पहले दिन इंग्लैंड के 10 विकेट स्पिनरों ने चटकाए थे। एक ही साल के भीतर दूसरी बार ये कमाल कर भारतीय स्पिनरों ने नया इतिहास रच दिया है। 

भारतीय सरजमीं पर टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में जब सभी 10 विकेट स्पिनर ने चटकाए

  • भारत बनाम न्यूजीलैंड, पुणे 2024
  • भारत बनाम इंग्लैंड, धर्मशाला 2024
  • भारत बनाम इंग्लैंड, चेन्नई 1973
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई 1964
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, कोलकाता 1956
  • इंग्लैंड बनाम भारत, कानपुर 1952

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुदंर, जसप्रीत बुमराह, अकाश दीप।

न्यूजीलैंड: टॉम लेथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओ रोर्के।

यह भी पढ़ें:

1329 दिन का लंबा इंतजार, अब जाकर मिला टेस्ट क्रिकेट में विकेट

भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में हुए 3 बदलाव, लगभग 4 साल के बाद इस खिलाड़ी की हुई वापसी

Latest Cricket News





Source link

x