सुबह उठने के बाद कहीं ये काम तो नहीं करते आप, पेट का बखिया उधेड़ सकती है आपकी ये आदत, जानें क्यों


Empty Stomach: बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे सुबह उठते ही चाय पी लेते हैं या कॉफी पी लेते हैं. बिस्तर पर रहते ही ऐसा करना उनकी आदतों में शुमार है. वहीं कुछ लोग तो सुबह उठते ही फ्रूट जूस भी पी लेते हैं. यदि आपकी भी ऐसी आदत है तो ये आदते आपके पेट की बखिया उधेड़ सकती है. दरअसल, जब रात भर हम सोते हैं तो हमारे शरीर के अंदर की प्रक्रिया चालू रहती है और इस स्थिति में हमारी कैलोरी बहुत कम खर्च होती है और हमारे शरीर की मरम्मत होती रहती है. वहीं पेट में पाचन की प्रक्रिया तेज होती है. इस पाचन की प्रक्रिया में कई तरह के एंजाइम और एसिड बनते हैं. अगर आप सुबह में ऐसी चीजों को खाएंगे या पिएंगे जिसमें एसिड की मात्रा ज्यादा हो तो वो बेहद नुकसान पहुंचा सकता है.

क्या-क्या कर सकता है नुकसान 
अमेरिका के फोनिक्स में प्रैक्टिस कर रही क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि रात में हमारी बॉडी अपनी मरम्मत करती रहती है. इस दौरान पेट में हजारों तरह के केमिकल निकलते हैं पाचन के लिए एसिड निकलता रहता है. इस दौरान बायप्रोडक्ट के रूप में पेट में एसिड जमा होने लगता है. जिसका निकलना जरूरी है. ऐसे में  यदि आप एसिडिक नेचर वाली चीजें खाते हैं तो यह आपको बेहद नुकसान पहुंचाएगा. एसिडिक नेचर में ही फ्रूट जूस आता है. इसलिए सुबह-सुुबह फ्रूट जूस का सेवन न करें. वहीं यदि आप टमाटर खाएंगे तो यह भी नुकसान पहुंचाएंगा. किसी भी तरह की मीठी चीजों से भी पेट को नुकसान पहुंचता है. वहीं यदि आप चाय-कॉफी को खाली पेट पिएंगे तो यह और ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा. इनमेंं कैफीन होता है जो ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा. इसी तरह गरम मसाले का सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए. है.

किडनी स्टोन का खतरा
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि अगर आप मिक्स फ्रूट जूस पी लेते हैं तो पेट में एसिड की मात्रा तो बढ़ेगी ही, साथ ही यह किडनी में स्टोन के खतरे को भी बढ़ा देगा. जूस में ऑक्सीलेट की मात्रा भी ज्यादा होती है. ज्यादा ऐसा करने पर ऑक्सीलेट किडनी में धीरे-दीरे कैलकुलाई बनाने लगेगा जो किडनी स्टोन के रूप में सामने आएगा. वहीं अगर आप बेजिटेबल जूस पिएंगे तो यह और ज्यादा नुकसान करेगा. क्योंकि  पालक, ब्रोकली आदि में ऑक्जेलिक की मात्रा ज्यादा होती है. जब यह पेट में जाता है कि साइट्रिक एसिड ऑक्जेलिक एसिड को बहुत तेजी से एब्जॉर्व कर लेता है और ऑक्जेलिक एसिड किडनी या गॉल स्टोन में जाकर जमा होने लगता है. इससे किडनी या गॉल ब्लैडर में स्टोन बनने लगता है.

गैस्ट्रिक के मरीजों को नुकसान
जिन लोगों को पहले से गैस्ट्रिक की बीमारी है उन्हें खाली पेट ये चीजें और अधिक नुकसान पहुंचाएगी. क्योंकि उनके पेट में पहले से गैस्ट्रिक जूस ज्यादा रहता है जो एसिड के आने से और अधिक हो जाता है. इससे पेट में दर्द करने लगेगा और गैस भी भर जाएगी. वहीं डायबिटीज के मरीजों को भी सुबह ये चीजें नहीं खानी चाहिए.

फिर खाली पेट क्या पीना चाहि
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि सुबह बिस्तर से उठते ही सबसे आदर्श ये है कि आप हल्का गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिएं. या अगर हो सके तो इसमें शहद मिलाकर पी लें. इसके बाद थोड़ा सा भीगा हुआ ड्राई फ्रूट खाएं. नाश्ते में ठोस साबुत अनाज से बनी चीजों का सेवन करेंगे तो इसके बाद आप जूस या कुछ भी खा-पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-खून में बढ़ रही है शुगर की मात्रा, बाजार जा रहे हैं तो ये 10 चीजों को ले आइए, डायबिटीज हरदम रहेगा कंट्रोल

इसे भी पढ़ें-आवाज से पता चल जाएगा कि आपको कौन सी बीमारी है, AI जल्द करेगा यह कमाल, इलाज भी वही करेगा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

x