सूर्य के दक्षिणायन होते ही शुरू हुई देवताओं की रात, ज्योतिषाचार्य ने बताया भूलकर भी ना करें ये काम


सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: धार्मिक दृष्टि से सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है. ज्योतिष के मुताबिक, सूर्य की स्थिति का असर हर किसी के जीवन में देखने को भी मिलता है. साल में 12 बार सूर्य ग्रह अपना राशि परिवर्तन करते हैं और दो बार उनकी स्थिति में परिवर्तन होता है. सूर्य देव की इन स्थितियों को उत्तरायण और दक्षिणायन के नाम से जाना जाता है. एक यन का मतलब 6 माह होता है यानी की उत्तरायण वह समय काल होता है जब सूर्य मकर राशि से मिथुन राशि में संचार करते हैं. दक्षिणायन की अवधि में सूर्य कर्क राशि से धनु राशि में संचार करते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि सूर्य देव साल 2024 में कब दक्षिणायन होने वाले हैं और इस दौरान क्या कार्य करने से बचना चाहिए.

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि साल 2024 में 21 जून को सूर्य देव दक्षिणायन हो चुके हैं. जब सूर्य ग्रह दक्षिणायन होते हैं तो उस अवधि को देवताओं की रात्रि के रूप में जाना जाता है. सूर्य देव के दक्षिणायन होने के बाद ऋतु में भी परिवर्तन होता है. बारिश शुरू हो जाती है. इस दौरान कुछ कार्य करने से बचना भी चाहिए.

ना करें ये कार्य
दक्षिणायन के दौरान शुभ कार्य करने की मनाही होती है. इस समय गृह प्रवेश भी नहीं करना चाहिए. सूर्य के दक्षिणायन होने के बाद विवाह आदि करना शुभ नहीं माना जाता. दक्षिणायन के दौरान मुंडन उपयन अथवा कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है.

दक्षिणायन के दौरान करें ये कार्य
सूर्य देवता दक्षिणायन होते हैं तो उस दौरान तप करने का विशेष लाभ होता है. इस दौरान व्रत और सात्विक जीवन जीने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है. जो लोग तंत्र-मंत्र साधना करना चाहते हैं उनके लिए यह समय सबसे शुभ माना जाता है.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र द्वारा आधारित है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 18:38 IST



Source link

x