सूर्य ग्रहण के दिन किसी भी तीर्थस्थान पर करें ये काम, खत्म हो जाएंगे सारे दोष! हरिद्वार के ज्योतिषी से जानें उपाय


हरिद्वार. साल 2024 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण 2 अक्तूबर को रात्रि 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा और जबकि रात 3 बजकर 17 मिनट पर यह ग्रहण समाप्त होगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि 6 घंटे 4 मिनट है. इसके बाद साल 2025 में सूर्य ग्रहण होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल लगता है तो वहीं सूर्य ग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पूर्व सूतक काल लग जाता है. भारत में सूर्य ग्रहण के समय रात होगी जिस वजह से आप सूर्य ग्रहण को नहीं देख पाएंगेऔर सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. धार्मिक मान्यता के अनुसार सूतक काल में धर्म-कर्म और शुभ कार्य करना वर्जित होता है. जब कोई ग्रहण होता है तो सभी व्यक्ति के मन में यही सवाल उठता है कि ऐसा क्या किया जाए कि ग्रहण का प्रभाव खत्म हो जाए और उसका शुभ फल प्राप्त हो.

हरिद्वार के विद्वान ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीधर शास्त्री ने लोकल 18 को बताया कि हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण का बहुत महत्व होता है. सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन होता है. साल 2024 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर की रात से शुरू होकर 3 अक्टूबर की तड़के 3:17 तक चलेगा. शास्त्रों के अनुसार यदि ग्रहण के दौरान तीर्थ स्थान पर गंगा स्नान किया जाए तो उसका विशेष फल व्यक्ति को प्राप्त होता है लेकिन यदि स्नान तीर्थ स्थान पर नही किया जाए तो उसका कोई फल नहीं मिलता हैं. ग्रहण के दौरान तीर्थ स्थान पर गंगा स्नान करने से सभी दोष समाप्त हो जाते हैं और व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होता है.

हर की पौड़ी पर स्नान का महत्व
पंडित श्रीधर शास्त्री ने लोकल 18 को बताया कि गौमुख के बाद पहाड़ों से होकर मां गंगा सबसे पहले समतल क्षेत्र हरिद्वार में आती है. शास्त्रों में मां गंगा का सबसे अधिक महत्व हरिद्वार में बताया गया है. यदि ग्रहण के दौरान हरिद्वार हर की पौड़ी पर पर गंगा स्नान किया जाए तो ग्रहण के सभी दोष खत्म हो जाते हैं. हर की पौड़ी पर गंगा स्नान करने से व्यक्ति को विशेष फल की प्राप्ति होती है और मां गंगा की कृपा सदैव बनी रहती है.

Note: सूर्य ग्रहण पर गंगा स्नान करने के महत्व को की ओर अधिक जानकारी के लिए आप हरिद्वार के विद्वान ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीधर शास्त्री से उनके फोन नंबर 9557125411 और 9997509443 पर संपर्क करके पूरी जानकारी ले सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Haridwar news, Local18, Religion 18, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x