सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को कितने रन से जीतना होगा मैच, न्यूजीलैंड के सामने क्या होगा समीकरण?


नई दिल्ली. आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम का नाम पक्का हो गया है. भारत के खिलाफ रविवार को मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अगले दौर में जगह बना ली. ग्रुप ए से दो में से एक टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच मुकाबले पर भारत की नजर है. टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद अब सेमीफाइनल की दूसरी टीम का फैसला इसी मैच के नतीजे पर निर्भर करेगा. अगर पाकिस्तान की टीम 53 रन या इससे ज्यादा के अंतर से जीतेगी तो वो अगले दौर में जगह बना लेगी.

भारतीय टीम को हराने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 4 जीत से 8 अंक लेकर सेमीफाइनल में शान से कदम रखा. भारतीय टीम को इस हार के झटका जरूर लगा है लेकिन उसकी उम्मीद पूरी तरह से खत्म नहीं हुई. अब सबकुछ पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मुकाबले पर टिका है. अगर न्यूजीलैंड की टीम को यहां हार मिलती है तो भारत नेट रन रेट के आधार पर आगे बढ़ सकता है. न्यूजीलैंड की पाकिस्तान पर जीत टीम इंडिया की आखिरी उम्मीद को खत्म कर देगा और वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा. इन सबके बीच पाकिस्तान ने अगर बड़ी जीत दर्ज करता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों बाहर हो जाएंगे और वो सेमीफाइनल में जगह बना लेगा.

भारत-पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की उम्मीदें बाकी
इस वक्त ग्रुप ए में अंक तालिका पर नजर डालें तो भारत के 4 मुकाबले के बाद 2 जीत से 4 अंक हैं जबकि न्यूजीलैंड के पास 3 मैच में 2 जीत से 4 अंक हैं. वहीं पाकिस्तान की टीम ने अब तक 3 मैच खेलकर 1 जीत हासिल कर 2 अंक जुटाए हैं. न्यूजीलैंड को हराकर पाकिस्तान भी 4 अंकों पर पहुंच जाएगा. तीनों टीमों के अंक समान होने पर सेमीफाइनल में जाने वाली टीम का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा. पाकिस्तान की सामान्य जीत के बाद भारत सेमीफाइनल में होगा वहीं न्यूजीलैंड की जीत से वो 6 अंक लेकर सीधा अपनी जगह अगले दौर में बनाएगा.

पाकिस्तान को कितने रन से जीतना है
सभी भारत और न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने का दावेदार मान रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान के पास भी अगले दौर में जाने का मौका है. अगर न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ पाक टीम 53 रन या इससे ज्यादा से जीत हासिल करती है तो वो भारत को नेट रन रेट में पीछे छोड़ सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लेगा. इस वक्त भारत 0.322 नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड का नेट रन रेट 0.282 है और वो तीसरे नंबर पर है. चौथे नंबर पर चल रहा पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.488 है.

FIRST PUBLISHED : October 14, 2024, 07:09 IST



Source link

x