सोना-चांदी, तांबा या स्टील के बर्तन में न लगाएं भोग, नवरात्रि में इस पात्र का करें इस्तेमाल, देवी होंगी प्रसन्न


परमजीत कुमार/देवघर. चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है. इस दौरान माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. चैत्र नवरात्रि की खरीदारी के लिए बाजारों में भी भीड़ उमड़ रही है. पूजन सामग्री, श्रृंगार का सामान, चुनरी आदि खूब खरीदी जा रही हैं. वहीं, चैत्र नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा का जितना महत्व है, उतना ही महत्व भोग का भी है. भोग लगाने के लिए बर्तनों की जानकारी भी होना जरूरी है. कई बार हम अंजाने में ये गलती कर बैठते हैं.

भोग के बर्तनों का रखें ध्यान
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने Local 18 को बताया कि नवरात्रि में माता के पूजन के साथ उन्हें प्रसाद भी चढ़ाया जाता है, जिसे भोग कहते हैं. सभी बर्तनों में माता को भोग नहीं लगाया जा सकता है. माता दुर्गा को भोग लगाने के लिए विशेष धातु या पात्र होना आवश्यक है. इससे माता दुर्गा प्रसन्न होती हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

इस धातु के बर्तन का करें इस्तेमाल
ज्योतिषाचार्य ने Local 18 को बताया कि नवरात्रि के दिनों में माता दुर्गा को सोने, चांदी, तांबा, स्टील आदि धातु के पात्र में भोग बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. पीतल या मिट्टी के पात्र में ही माता दुर्गा को भोग लगाना चाहिए, जो बेहद शुभ माना जाता है. वहीं, पूजा की समाप्ति के बाद भोग को तुरंत ग्रहण कर लेना चाहिए. लोगों में बांटना भी चाहिए. देवी-देवताओं के पास ज्यादा देर भोग रखने से नकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होने लगता है.

भोग के नए बर्तन लाना चाहिए या पुराने?
ज्योतिषाचार्य ने Local 18 को बताया कि भोग लगाने के लिए पीतल या मिट्टी के पात्र होना आवश्यक हैं. पुराने पीतल के बर्तन में भी भोग लगाया जा सकता है, लेकिन वह गंदा और टूटा ना हो. अगर पीतल का बर्तन टूट गया है तो बाजार से नया खरीद कर ही माता को भोग लगाएं. इससे अच्छा नए मिट्टी के बर्तन में माता को भोग लगाएं. मिट्टी के बर्तन सभी पात्रों में सबसे शुभ माने जाते हैं.

ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!

यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें… https://news18.survey.fm/local18-survey

Tags: Chaitra Navratri, Deoghar news, Local18, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x