स्कूल पीटीएम में जाएं तो टीचर से जरूर पूछें ये 6 सवाल, बच्चे की स्किल में होगा सुधार, विषयों पर मजबूत होगी पकड़


Ask Questions For PTM School: आजकल छोटे बच्चों की पढ़ाई पैरेंट्स के लिए भी एक बड़ा टफ टास्क है. स्कूल समय-समय पर पेरेंट्स टीचर मीटिंग करते हैं. स्कूल अपने स्टूडेंट के पैरेंट और टीचर को आपस में मुलाकात करवाता है. इस दौरान माता-पिता टीचर्स के साथ मिलकर बच्चों की प्रोग्रेस रिपोर्ट डिसकस करते हैं. हालांकि, पेरेंट्स अक्सर पीटीएम में टीचर्स से कुछ जरूरी सवाल पूछना भूल जाते हैं. बच्चों की स्ट्रेंथ और वीकनेस पता करने के लिए आप पीटीएम में टीचर्स से कुछ सवाल पूछ सकते हैं. जिसकी मदद से आप ना सिर्फ बच्चों के हुनर को निखार सकते हैं बल्कि उनकी कमजोरियों को भी सुधार सकते हैं. तो आइए जानते हैं पीटीएम में टीचर्स से इंटरैक्ट करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप बच्चों की बेहतर परवरिश कर सकते हैं.

पीटीएम में टीचर से जरूर पूछें ये सवाल

क्लास परफॉर्मेंस पूछें: पीटीएम में आप टीचर से बच्चों की क्लास परफॉर्मेंस से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं. जैसे- क्या मेरा बच्चा क्लास में ध्यान से सुनता है और एक्टिवली पार्टिसिपेट करता है? ऐसा करने से बच्चे की स्किल का आंकलन किया जा सकता है.

सब्जेक्टिव सवाल: बच्चे कुछ विषयों में अच्छे तो कई विषय कमजोर भी होते हैं. ऐसे में पीटीएम के दौरान टीचर से सभी विषयों पर जरूर चर्चा करें. जैसे- मेरे बच्चे के कौन-कौन से सब्जेक्ट स्ट्रांग हैं और किस विषय में इंप्रूबमेंट चाहिए. इससे कमजोर सब्जेक्ट पर विशेष फोकस किया जा सकता है.

बिहेवियर के बारे में पूछें: पीटीएम में आप टीचर से बच्चे के बिहेवियर की जानकारी हासिल कर सकते हैं. ऐसे में टीचर और दोस्तों के प्रति बच्चे के रवैये के बारे में पता करें. वहीं अगर बच्चा स्कूल में अच्छा व्यवहार नहीं करता है. तो इसका कारण पता लगाकर आप बच्चे को क्लास का गुड बॉय बना सकते हैं.

हुनर पहचानें: स्कूल में बच्चे कई एक्टिविटीज में हिस्सा लेते हैं. ऐसे में टीचर बच्चों की प्रतिभाओं के बारे में अच्छे से जानते हैं. इसलिए स्कूल में टीचर से बच्चों की अच्छी आदतों के बारे में पूछें. जिस पर ध्यान देकर आप बच्चों के हुनर को बेहतर बना सकते हैं.

बच्चे की कुशलता पूछें: कई बार बच्चा घर पर बेहद खुश रहता है. मगर स्कूल जाते बच्चा उदास और दुखी हो जाता है. ऐसे में टीचर से बच्चे की खुशी से जुड़े सवाल करें. वहीं अगर बच्चा स्कूल में उदास रहता है. तो उदासी का कारण जानकर आप बच्चे की परेशानी दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  बार-बार मोबाइल चेक करने की आदत से हो गए हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, जल्द दिखेगा असर

ये भी पढ़ें:  पीरियड्स खत्म होने पर मात्र 10 दिन खा लें ये 10 चीजें, मर्दों से जल्दी घटेगा वजन! उम्रभर बनी रहेंगी सेहतमंद

ओवरऑल प्रोग्रेस रिपोर्ट लें: पीटीएम के अंत में टीचर से बच्चे की ओवरऑल प्रोग्रेस रिपोर्ट डिसकस करें. ऐसे में टीचर से पूछें कि बच्चे की पढ़ाई या पर्सनालिटी डेवलेपमेंट में आप कैसे उनकी मदद कर सकते हैं. वहीं टीचर की बातों पर गौर करके आप बच्चे के बेहतर विकास में अहम योगदान दे सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Parenting tips



Source link

x