स्‍ट्रांग बॉन्डिंग के लिए डिनर टाइम पर बच्‍चों से करें 5 सवाल, मेंटल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी, दूर होगा जेनरेशन गैप


parenting tips for strong bonding: कई पेरेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनका बच्‍चों के साथ बॉन्डिंग नहीं बन पा रहा और चाहकर भी उनका रिश्‍ता करीबी नहीं हो पा रहा है. दरअसल, समय के साथ बच्‍चे जैसे जैसे बड़े होने लगते हैं, माता-पिता या तो उन पर बहुत अधिक नियम थोप देते हैं या उनकी जरूरतों को जानने का प्रयास ही नहीं करते. ऐसे में दूरियां तो बढ़ती ही है, एक दूसरे को समझने-जानने की इच्‍छा भी कम होने लगती है. लेकिन अगर आप अपने बच्‍चों के साथ जेनरेशन गैप कम करना चाहते हैं और उनके मेंटालिटी को समझना चाहते हैं तो डिनर टाइम को क्‍वालिटी टाइम बनाएं और कुछ जरूरी सवाल पूछें.

डिनर टाइप पर बच्‍चों से पूछें ये बातें-
‘अगर तुम मुझसे कुछ मांगना चाहते हो और मैं पहले ही हां कर दूं, तो क्‍या मांगोगे’
– अगर इस सवाल का जवाब बच्‍चा देता है तो आप उसकी दुनिया में क्‍या चल रहा है ये जान पाएंगे और उसकी जरूरत या इच्छाओं को समझ पाएंगे.

‘आज आपने नया क्‍या सीखा’-यह सवाल बच्‍चे को अपने पूरे दिन को याद करने में मदद करता है और इससे ग्रोथ माइंड सेट डेवलप होता है. बच्‍चा यह भी समझता है कि हर दिन कुछ नया सीखने की जरूरत होती है.

‘कोई ऐसी गलती जो तुमने आज की’- ऐसे सवाल बच्‍चों के दिमाग में यह डालते हैं कि गलती करना नॉर्मल बात है और सभी गलतियां कर कुछ नया सीखते हैं.

इसे भी पढ़ें:Bully का शिकार हुआ है आपका बच्‍चा? पेरेंट्स उनसे जरूर कहें ये 6 बातें, हालात से डटकर कर पाएगा मुकाबला

‘क्‍या आज तुमने किसी की मदद की’– इससे बच्‍चे के मन में दूसरों को मदद करने की भावना जागेगी और वे मदद करने के मौके ढूंढेंगे.

‘आज का सबसे मजेदार समय कौन सा था’– इस सवाल से बच्‍चे पॉजिटिव वाइब्स पाते हैं और आज के सबसे मोमेंट में वे दोबारा से कुछ देर के लिए जीने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें :पेरेंटिंग में Time out टेक्निक क्‍या है? बच्‍चे की गलतियों को सुधारने में कैसे आता है काम? जानें ये असरदार तरीका

Tags: Lifestyle, Parenting tips



Source link

x