स्वाद के लिए कॉर्न तो अकसर खाते होंगे, फायदे भी हैं बेमिसाल, जानकार रह जाएंगे हैरान


हाइलाइट्स

कॉर्न तमाम तरह के विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं.
मक्का कोलेस्ट्रॉल व सूजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Corn Health Benefits: भुट्टा या स्वीट कॉर्न कभी-कभी लोग मजे के लिए खा लेते हैं लेकिन यदि आप स्वीट कॉर्न को नियमित तौर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसके बेमिसाल फायदे हैं. कॉर्न एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. कॉर्न में एंटीऑक्सीडेंट्स कैरोटेनोएड्स जैसे कि ल्यूटिन और जिएक्साथिन पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई बीमारियों से बचाते हैं. इसके अलावा कॉर्न में कई तरह के विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं. वहीं कई तरह के प्लांट कंपाउड कॉर्न को और मूल्यवान बनाते हैं. कॉर्न आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कॉर्न में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है जिसके कारण क्रोनिक बीमारियों से लोगों को दूर रख सकता है. यानी कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, डायबिटीज और लिवर संबंधी बीमारियों से दूर रखता है.

ये भी पढ़ें: केवल स्वाद का तड़का ही नहीं लगाता, सेहत के लिए भी वरदान है कड़ी पत्ता, कई बीमारियों का बन सकता है काल

पोषक तत्वों से भरपूर
हॉपकिंस मेडिकल यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉर्न तमाम तरह के मैक्रोन्यूट्रिएंट्स यानी विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. इसमें प्रोटीन, सोडियम, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट, बी विटामिन, मैग्नीशियम, विटामिन सी और पोटैशियम के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे
कॉर्न स्वाभाविक तौर पर ग्लूटेन फ्री होता है. साथ ही इसमें कम कैलोरी और लो फैट पाया जाता है, खास बात ये है कि फैट का अधिकांश हिस्सा पॉलीअनसेचुरेटेड होता है. जो कि वसा का एक प्रकार है और कोलेस्ट्रॉल व सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

 ये भी पढ़ें: नॉर्मल नहीं हैं ये छोटे-छोटे दाने, लाइफ का बन सकते हैं हेल्थ सीक्रेट, खाने से मिलेंगे ढेर सारे फायदे

कब्ज दूर करने में मददगार
मक्का में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो घुलनशील और अघुलनशील होता है. ये प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है. ये आंत के स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. जिसकी वजह से आपका पेट साफ रहता है और कब्ज की परेशानी कम होती है.

आंखों के लिए फायदेमंद
ताजा, फ्रोजन या कैनेड मक्के के दाने जिनमें चीनी या नमक नहीं है. आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. कॉर्न में ल्यूटिन और जीज़ैंथिन नाम के तत्व मौजूद होते हैं, जो आंखों की सेहत और विजन के लिए फायदेमंद होते हैं.

इस तरह डाइट में करें शामिल
मक्का को अनाज और स्टार्च वाली सब्जी के तौर पर डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके लिए आप इसके दानों की सब्जी बनाएं, चाहें तो भुट्टे के तौर पर या फिर कॉर्न सलाद के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

x