हमने ही हिजबुल्लाह को उसके घर में घुसकर मारा, इजरायल का कबूलनामा, मोसाद-IDF और शिन बेट ने बनाया था पूरा प्लान


तेल अवीव. लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों के हजारों पेजर में विस्फोट के एक दिन बाद बुधवार को अब दर्जनों वॉकी-टॉकी में धमाका कर इजरायल ने जंग की दुनिया में एक ‘नए युग’ का आगाज कर दिया है. इस ऑपरेशन में अपने देश की भूमिका को मौन रूप से स्वीकार करते हुए, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि युद्ध तेजी से उत्तर की ओर बढ़ रहा है.

गैलेंट ने उत्तरी इज़रायल में रमत-डेविड एयर फ़ोर्स बेस के दौरे के दौरान कहा, “आईडीएफ, शिन बेट और मोसाद… सभी एजेंसियों ने साथ मिलकर काम किया, जिसका बेहतरीन और असरदार नतीजा नतीजा सामने आया है.” उनके बयानों से पहली बार किसी इज़रायली अधिकारी ने यह मंजूर किया कि मंगलवार को हुए ऑपरेशन के पीछे इज़रायल के सुरक्षा बल ही थे, जिसमें लेबनान में हज़ारों पेजर फटे थे.

कई मीडिया रिपोर्ट में पहले से ही इस का अंदेशा जताया जा रहा था कि लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जो ऑपरेशन किया गया, उसे इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) और इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के मिलकर अंजाम दिया था. पेजर विस्फोटों में 12 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि हिजबुल्लाह के लड़ाके सहित करीब 3000 लोग जख्मी हुए थे. 18 सितंबर को हुई घटना में भी अब तक कम-से-कम 9 लोगों के मारे जाने की खबर है.

योआव गैलेंट का यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि मामले से परिचित एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि इजरायली सेना गाजा में तैनात एलीट 98वीं डिवीजन को उत्तरी इजरायल की तरफ भेज रही है. गैलेंट ने कहा, “मैं समझता हूं कि हम इस युद्ध में एक नए युग की शुरुआत में हैं और हमें खुद को इसके मुताबिक ढालने की जरूरत है.”

इज़रायली कैबिनेट ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर उत्तर से निकाले गए हज़ारों इज़रायलियों की उनके घरों में वापसी की बात कही. गैलेंट ने कहा, “अब सारा फोकस उत्तर की ओर है. इसका मतलब यह है कि हम अपनी ताकत, संसाधन और ऊर्जा को उत्तर की ओर मोड़ रहे हैं.”

Tags: Benjamin netanyahu, Israel



Source link

x