हमेशा थकान महसूस करते हैं? काम में भी नहीं लगता मन? 5 बुरी आदतें हो सकती हैं इसकी वजह, छोड़ दें आज ही



Mental Tired हमेशा थकान महसूस करते हैं? काम में भी नहीं लगता मन? 5 बुरी आदतें हो सकती हैं इसकी वजह, छोड़ दें आज ही

हाइलाइट्स

सुबह सुबह ब्रेकफास्‍ट स्किप करने की आदत ना बनाएं.
सोने से 2 घंटे पहले मोबाइल लैपटॉप का इस्‍तेमाल बंद करें.

Reasons For Mental Tiredness: कई बार हम महसूस करते हैं कि रातभर सोने के बाद भी दिनभर थकान अनुभव होता है और काम करने में दिल नहीं लगता. इसकी कई वजहें हो सकती हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी, खराब लाइफस्‍टाइल, दिनभर एक ही जगह बैठे रहना भी इसका कारण हो सकता है. अगर आप खुद की कुछ आदतों में बदलाव लाएं और अपने हेल्‍थ पर ध्‍यान दें तो ये आपके मेंटल हेल्‍थ को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप रात में पर्याप्‍त नींद नहीं लेते और शरीर में आयरन, विटामिन बी12, बी3, विटामिन डी, विटामिन सी, मैग्‍नेशियम आदि की कमी हो तो आप दिनभर थकान महसूस करने लगते हैं. यहीं नहीं, कई बार अत्‍यधिक स्‍ट्रेस भी आपकी थकान को बढ़ाने का काम करती है. यहां हम बता रहे हैं कि आपकी किन आदतों की वजह से मानसिक रूप से थकान महसूस होने लगती है और इसके क्‍या उपाय हैं.

थकान दूर करने के लिए बदलें ये 5 आदतें

दिनभर बैठकर काम करना
आमतौर पर अगर आप दिनभर ऑफिस में कम्‍प्‍यूटर पर बैठकर काम करते हैं तो ये आपके एनर्जी लेवल को कम कर देता है और आप मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं. बस्‍टल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को 90 मिनट काम करने के बाद एक ब्रेक लेना जरूरी होता है. यही नहीं, दिन में कम से कम 20 मिनट का वॉक भी आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है.

कम पानी पीना
अगर आपके शरीर में 2 प्रतिशत भी पानी की कमी होती है तो इसकी वजह से आपके शरीर में एनर्जी की कमी आने लगती है और थकान महसूस करने लगते हैं. ऐसे में शरीर में पानी की कमी को दूर रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : 50 की उम्र में घटाना है Belly Fat? महिलाएं 7 आदतें लाइफस्‍टाइल में करें शामिल, वजन भी तेजी से होगा कम

ब्रेकफास्‍ट नहीं करना
अगर आप सुबह शरीर में प्रोटीन, मोनो सैचुरेटेड फैट, कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट नहीं डालेंगे तो इससे आप दिनभर थकान महसूस करेंगे. इसलिए ब्रेकफास्‍ट जरूर खाएं.

सोने से पहले मोबाइल, टीवी का प्रयोग
अगर आप सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप पर सीरियल आदि देखना पसंद करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर में कुछ हार्मोन्‍स आपके स्‍लीप साइकल को डिस्‍टर्ब कर देते हैं. इसलिए सोने से 2 घंटे पहले इन सारी चीजों का इस्‍तेमाल बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें- पेट में जमी गंदगी की सफाई कर वजन करे कंट्रोल, डायबिटीज के लिए रामबाण, इस काले मसाले के एक नहीं कई फायदे

दिनभर घर में रहना
शरीर में मेलाटॉनिन को बैंलेंस में रखने के लिए सनलाइट बहुत जरूरी है. यह आपको दिनभर एनर्जी देता है और मानसिक रूप से एक्टिव रह पाते हैं. इसलिए दिन में कम से कम 10 मिनट धूप में जरूर निकलें.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

x