हरियाणा से ज्यादा बड़ा बर्फ का विशाल टुकड़ा, क्यों 38 सालों से तैर रहा समुद्र में


Huge Iceberg Bigger Than Haryana: इस दुनिया में हैरान करने वाली चीजों की भरमार है, समुद्र तो वैसे भी रहस्यों से भरा हुआ है. धरती पर मौजूद सबसे बड़ा हिमखंड यानी A23a, दक्षिणी महासागर से होकर जमीन की ओर धीमी गति से यात्रा कर रहा है. लोग आश्चर्य जता रहे हैं कि बर्फ का यह विशाल टुकड़ा कहां जा रहा है. रास्ते में जिन स्थानों से इसका सामना होना है, उनके लिए इसका क्या अर्थ हो सकता है. जैसा कि पहले बताया गया था, A23a साल 2018 में अंटार्कटिका में लार्सन सी आइस शेल्फ से अलग हो गया था. उस समय से, A23a दक्षिणी महासागर के विस्तार में बहते हुए एक अनोखी यात्रा पर निकल पड़ा है. इसका विशाल आकार उल्लेखनीय है. यह आकार में भारत के एक प्रदेश हरियाणा से थोड़ा बड़ा है.

दुनिया के सबसे बड़े हिमखंड A23a के आकार-प्रकार ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है. सैटेलाइट से मापने पर पता चला है कि इस हिमखंड की औसत मोटाई 280 मीटर (920 फीट) से कुछ अधिक है. फ्रांस का एफिट टॉवर इससे बस बीस मीटर ही ऊंचा है. इसका आकार 3900 वर्ग किलोमीटर (1500 वर्ग मील) है. हरियाणा का आकार 44212 वर्ग किमी है. बीबीसी की अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक कई महीनों से यह अंटार्कटिका के ठीक उत्तर में घूम रहा है, जबकि वास्तव में इसे पृथ्वी की सबसे शक्तिशाली समुद्री धारा के साथ दौड़ना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Explainer: कैसे दुनिया में सबसे ऊपर हो गया बांग्लादेश का रेडीमेड गारमेंट उद्योग, किस तरह हुई थी शुरुआत

खत्म नहीं होने वाला ये हिमखंड
वैज्ञानिकों का कहना है कि जमे हुए ब्लॉक को पानी के एक विशाल घूमते सिलेंडर के ऊपर कैद किया गया है. यह एक ऐसी घटना है जिसे समुद्र विज्ञानी टेलर कॉलम कहते हैं – और यह संभव है कि A23a लंबे समय तक बच न सके. ध्रुवीय विशेषज्ञ प्रोफेसर मार्क ब्रैंडन ने कहा, “आमतौर पर आप हिमखंडों को क्षणिक चीजें मानते हैं; वे टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं और पिघल जाते हैं, लेकिन यह नहीं हुआ.” एक शोधकर्ता ने बताया, “ए23ए वह हिमखंड है जो मरने के लिए तैयार नहीं है.”

तीन दशकों से यह बर्फ द्वीप था
ए23ए हिमखंड साल 1986 में अंटार्कटिक तटरेखा से मुक्त हो गया था, लेकिन फिर लगभग तुरंत ही वेडेल सागर के निचले कीचड़ में फंस गया. तीन दशकों तक यह एक स्थिर “बर्फ द्वीप” था. यह टस से मस नहीं हुआ. यह 2020 तक वहीं था. लेकिन उसके बाद यह फिर से तैरने लगा. इस साल अप्रैल की शुरुआत में, A23a ने अंटार्कटिक सर्कम्पोलर करंट (ACC) में कदम रखा. ये वो जगह है जो दुनिया भर में पृथ्वी की सभी नदियों की तुलना में सौ गुना अधिक पानी ले जाती है. इसका उद्देश्य लगभग खरबों टन वजनी चट्टान को दक्षिण अटलांटिक में प्रवाहित करना और निश्चित रूप से खत्म करना था. लेकिन उसके विपरीत , A23a कहीं नहीं गया. यह दक्षिण ओर्कनेय द्वीप समूह के ठीक उत्तर में बना हुआ है और प्रति दिन लगभग 15 डिग्री एंटी क्लॉकवाइज दिशा में घूम रहा है. और जब तक वह ऐसा करता रहेगा, उसके खत्म होने में अंततः और देरी होगी.

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट ओवरवेट होने की वजह से कैसे हुईं डिस्क्वालीफाई, समझे एक्सपर्ट से

क्या है डॉयनामिकल फीचर
ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के प्रोफ़ेसर माइक मेरेडिथ ने कहा, “समुद्र आश्चर्यों से भरा है, और यह डॉयनामिकल फीचर आपके द्वारा देखी गई सबसे सुंदर विशेषताओं में से एक है. टेलर कॉलम हवा में भी बन सकते हैं; आप उन्हें पहाड़ों के ऊपर बादलों की आवाजाही में देखते हैं. वे एक प्रयोगशाला टैंक में केवल कुछ सेंटीमीटर के पार हो सकते हैं या इस मामले में बिल्कुल विशाल हो सकते हैं.” A23a कब तक अपनी स्पिनिंग-टॉप दिनचर्या जारी रख सकता है? कौन जानता है?

Tags: Haryana news, Science, Science news



Source link

x