हर किसी के लिए एक जैसा काम नहीं करती इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें इस पॉपुलर डाइट के जबरदस्त फायदे



6vlg7p3 intermittent हर किसी के लिए एक जैसा काम नहीं करती इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें इस पॉपुलर डाइट के जबरदस्त फायदे

Intermittent Fasting Benefits: इंटरमिटेंट फास्टिंग एक पॉपुलर डाइट ऑप्शन बना हुआ है. इसके संभावित लाभों के कारण इस डाइट ने हाल ही में ध्यान खींचा किया है. वजन घटाने से लेकर बेहतर मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी तक, इंटरमिटेंट फास्टिंग हमें कई तरह से फायदा पहुंचाता है. हालांकि, ये जानना जरूरी है कि हर किसी को फास्टिंग नहीं करनी चाहिए. हां, ये सच है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग वास्तव में हर किसी के लिए समान नहीं होती है. कुछ लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग फॉलो करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है.

मेथी के बीजों का इस तरीके से कर लीजिए सेवन, गायब होने लगेगी पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी वेट

इंटरमिटेंट डाइट प्लान क्या है? इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में सबसे अच्छी बात ये कैलोरी को कम करने पर फोकस्ड नहीं है. इसके बजाय, ये खाने के समय में सुधार के बारे में है. डाइट प्लान खाने और फास्टिंग की समय पर बेस्ड होती है, जिससे शरीर को भोजन और उपवास की स्थिति के बीच स्विच करने में मदद मिलती है. फास्टिंग पीरियड अलग-अलग हो सकता है, जिसमें 16/8 विधि (16 घंटे तक उपवास करना और 8 घंटे की अवधि के दौरान खाना) और 5:2 विधि (पांच दिनों तक सामान्य रूप से भोजन करना और लगातार दो दिनों तक कैलोरी सीमित करना) शामिल है). कुछ लोग तो हफ्ते में एक या दो बार पूरे दिन का खाना भी छोड़ देते हैं.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे | ये डाइट कैसे मदद करती है

इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने का एक शानदार तरीका है. खाने के लिए उपलब्ध समय को कम करने से बॉडी एनर्जी के लिए अपने स्टोर किए गए फैट का उपयोग कर सकता है, जिससे शरीर एक्स्ट्रा किलो वजन कम कर सकता है.

फास्टिंग पीरियड इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकती है और सूजन को कम कर सकती है. इससे डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को मदद मिलती है.

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से हार्ट हेल्थ मार्करों में सुधार हो सकता है, जैसे कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को कम करना.

इंटरमिटेंट फास्टिंग सीखने, मेमोरी और कॉग्नेटिव फंक्शन से जुड़े प्रोटीन को बढ़ावा देकर मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट डाल सकता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग किसे करनी चाहिए?

जबकि इंटरमिटेंट फास्टिंग कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है. कुछ व्यक्तियों को कुछ परिस्थितियों में इसे सावधानी से करना चाहिए या इससे पूरी तरह बचना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ शिखा गुप्ता ने बताया कि इंटरमिटेंट फास्टिंग एक विएबल अल्टरनेटिव नहीं है. इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने लिखा, “हेल्थ प्रोब्लम्स से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए ये एक अविश्वसनीय समाधान हो सकता है. हालांकि, सावधानी से बरतना और नीचे बताए गए कारकों पर विचार करना जरूरी है:”

इंडियन ग्रेवी में दही को कैसे एड करें? इन 5 बातों का रखें ध्यान नहीं तो बिगड़ा सकता है स्वाद और बनावट

1. अगर आप लगातार एसिडिटी से जूझते हैं

पोषण विशेषज्ञ ने कहा, “अगर आपकी आंत सेंसिटिव है और लगातार एसिडिटी से जूझ रहे हैं, तो लंबे समय तक फास्टिंग करना आइडियल नहीं हो सकता है. संतुलन बनाना जरूरी है जो आपके लिए काम करता है.”

अब बिना खाना छोड़े भी कम हो जाएगा बढ़ा हुआ वजन, बस इन बातों का रखना है ध्यान

2. शरीर में कोर्टिसोल इनबैलेंस होने पर

पोषण विशेषज्ञ शिखा ने कहा, “हाई या लो कोर्टिसोल लेवल वाले व्यक्तियों को डाइट को प्राथमिकता देनी चाहिए, खासकर जागने के एक घंटे के भीतर. लंबे समय तक फास्टिंग पीरियड एक सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में कोर्टिसोल रिलीज को ट्रिगर कर सकते हैं, जिससे मसल्स लॉस, स्ट्रेस सहनशीलता में कमी और नींद में खराबी हो सकती है.”

3. अगर आपको थायराइड की समस्या है

थायराइड की समस्या वाले कुछ व्यक्तियों को इंटरमिटेंट फास्टिंग से लाभ हो सकता है. कुछ को नहीं. ये सभी के लिए अलग काम करता है. न्यूट्रिशनिष्ट ने चेतावनी दी कि तनाव से होने वाली थायराइड की समस्याएं आमतौर पर रुक-रुक कर उपवास करने से बिगड़ जाती हैं. उन्होंने आगे कहा, “अक्रियाशील थायराइड फंक्शन को रेगुलर इंटरवल्स पर आइडियल रूप से हर तीन घंटे में कार्ब्स, प्रोटीन, फैट और जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों वाले बैलेंस मील को सपोर्ट करने की जरूरत है”

वजन घटाने और ऑलओवर हेल्थ के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग निस्संदेह फायदेमंद है. आपको पता होना चाहिए कि डाइटिंग का कोई एक समाधान नहीं है जो सभी के लिए उपयुक्त हो. इसके अलावा अगर आप हेल्थ प्रोब्लम्स से जूझ रहे हैं, तो इस डाइट को फॉलो करने का निर्णय लेने से पहले एक हेल्थ प्रोफेशनल्स से सलाह लेना सबसे अच्छा है.





Source link

x