हर तरफ से बरस रहे थे पैसे, करोड़ों रुपये की कर डाली कमाई, हकीकत का पता चला तो पुलिस-पब्लिक दोनों सन्‍न – cyber fraud fake share market investment allurement earn rupees 170000000 investors become pauper


गुरुग्राम. टेक्‍नोलॉजी ने कई तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई हैं तो कई तरह की समस्‍याओं से भी दो-चार कराया है. इनमें साइबर फ्रॉड सबसे गंभीर मामला है. आज के दिन तकरीबन हर इंसान के पास स्‍मार्टफोन और इंटरनेट की सेवा उपलब्‍ध है. इंटरनेट से काफी काम आसान हुआ है, लेकिन नए तरीके के अपराध भी पनपे हैं. दिल्‍ली एनसीआ के प्रमुख शहर गुरुग्राम में एक ऐसा ही मामला सामने आया है. कई राज्‍यों के लोगों से ठगी कर करोड़ों रुपया कमाई करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया गया है. इस मामले में पुलिस ने रेड मारकर 24 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है. ये लोग एक नामी कंपनी के नाम पर ठगी का धंधा चलाया जा रहा था.

हरियाणा में गुरुग्राम पुलिस ने साइबर धोखाधड़ी के विभिन्न मामलों में संलिप्तता और देशभर में लोगों से 16.77 करोड़ रुपये की ठगी करने के आरोप में अक्टूबर में अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. ACP प्रियांशु दीवान ने कहा, ‘इन आरोपियों के खिलाफ देशभर में कुल 4,568 शिकायतें और 189 मामले दर्ज हैं. इनमें से 14 मामले हरियाणा में दर्ज हैं, जिनमें गुरुग्राम के तीन मामले शामिल हैं.’ जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपी फेडएक्स के फर्जी अधिकारी बनकर लोगों को ठगते थे.

बैंक पहुंची पुलिस टीम, केबिन में बैठे युवक को पकड़ा तो बोला- ‘मैं तो डिप्टी मैनेजर हू’ फिर जो हुआ…

शेयर बाजार में निवेश के नाम पर ठगी
एसीपी दीवान ने बताया कि कुछ आरोपियों ने लोगों को शेयर बाजार में निवेश पर अधिक लाभ दिलाने का भी वादा किया था. उन्होंने बताया कि पुलिस ने उनके पास से 60.91 लाख रुपये नकद, एक नोट गिनने की मशीन और 9 मोबाइल फोन बरामद किए हैं. उन्होंने बताया कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) के आंकड़ों की समीक्षा के बाद पुलिस को पता चला कि इन 24 आरोपियों ने देशभर में लोगों से 16.77 करोड़ रुपये की ठगी की है.

बैंक मैनेजर की मिलीभगत
कुछ दिनों पहले साइबर ठगी का एक और मामला सामने आया था. गुरुग्राम साइबर क्राइम ईस्ट पुलिस ने एसबीआई के डिप्टी मैनेजर को गिरफ्तार किया है. आरोपी की पहचान राहुल निवासी सेक्टर-77, गुरुग्राम के रूप में की गई. आरोपी डिप्टी मैनेजर साइबर ठगों को बैंक खाता उपलब्ध करवाता था. साइबर क्राइम ईस्ट पुलिस को एक व्यक्ति ने लिखित शिकायत देते हुए कहा था कि कुछ व्यक्तियों द्वारा अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देकर एक ऐप के माध्यम से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करवाकर लगभग 52 लाख 14 हजार रुपये की ठगी की गई है. पुलिस ने विभिन्‍न धाराओं में केस दर्ज किया था.

Tags: Cyber Fraud, Delhi news, Gurugram news



Source link

x