हाईटेक हथियारों से लैस है ये फोर्स, बेहद कठिन है चयन प्रक्रिया और ट्रेनिंग, मिलती है इतनी सैलरी


देश के प्रमुख व्याक्तियों की सुरक्षा के लिए कई तरह की सुरक्षा एजेंसिया काम करती है. इन्हींय में से एक है स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी), जो भारत सरकार की एलीट ग्रुप का एक यूनिट है. इनका काम होता है भारतीय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और उनके परिवार की सुरक्षा करना.

इस फोर्स में लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भर्ती हो पाते हैं. इसके लिए स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाती है, जो देश की सबसे कठिन ट्रेनिंग में से एक है. यदि आप भी एसपीजी कमांडो बनना चाहते हैं, तो यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप एसपीजी कमांडो कैसे बन सकते हैं. इनकी ट्रेनिंग किस तरह से होती है और इन्हें क्या सैलरी मिलती है.

एसपीजी का गठन

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जब उनके ही सुरक्षा कर्मियों द्वारा हत्या कर दी गई, तब केंद्र सरकार को एक समर्पित बल जुटाने की आवश्यकता महसूस हुई. जो देश के वर्तमान और पूर्व प्रधान मंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा कर सके, जिसके बाद दो जून 1988 में भारत के एक संसद के अधिनियम द्वारा इस स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप का गठन किया गया. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. 

एसपीजी में नहीं होती है सीधी भर्ती

एसपीजी कमांडो बनने की प्रक्रिया बहुत कठिन होती है. एसपीजी कमांडो बनने के लिए आपका सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी से होना अनिवार्य है. दरअसल, एसपीजी डायरेक्ट भर्ती नहीं करती. इसमें भर्ती होने के लिए आपका केंद्रीय पुलिस बल या फिर अर्धसैनिक बल से होना जरूरी है. 

चयन प्रक्रिया

एसपीजी में उन्हीं जवानों की भर्ती होती है, जिनकी उम्र 35 साल से कम होती है. इस फोर्स में भर्ती होने के लिए जवानों को कठिन शारीरिक और मानसिक परीक्षा से गुजरना होता है, जो लोग इस परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें टॉप क्लास की ट्रेनिंग दी जाती है. इस ट्रेनिंग में आतंकवाद विरोधी गतिविधियों, बम निष्क्रिय करने की तकनीक, स्नाइपर ट्रेनिंग, ड्राइविंग स्किल्स और वीआईपी सुरक्षा के अलग-अलग पहलुओं पर जोर दिया जाता है.

एसपीजी कमांडो की सैलरी

एसपीजी कमांडो की मासिक आय 84,236 रुपये से 244,632 रुपये तक होती है.  इसके अलावा ऑपरेशन ड्यूटी पर तैनात एसपीजी कमांडो को प्रतिवर्ष 27,800 रुपये और नॉन ऑपरेशन ड्यूटी में तैनात कमांडो को प्रतिवर्ष 21,225 रुपये का ड्रेस भत्ता भी दिया जाता है. यानी की एसपीजी कमांडो की सालाना आय 12 से 13 लाख रुपये तक होती है. 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x