हाय गर्मी ! ग्रेजुएशन की सेमेस्टर परीक्षा दे रहे छात्र बेहाल, शर्ट निकालकर दिया एग्जाम, देखें VIDEO-Students appearing for graduation exam are in distress, gave the exam with their shirts removed, see VIDEO


भोजपुर : आरा में भीषण गर्मी और तपिश के बीच वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के 60 केंद्रों पर स्नातक सत्र 2023-27 के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हुई. भोजपुर जिले के कई परीक्षा केंद्रों पर गर्मी व पसीने के कारण छात्र टीशर्ट और शर्ट उत्तारकर परीक्षा देते देखे गए. वहीं कई छात्राओं को दुपट्टा और छात्रों को तौलिए से पसीना पोछते हुए परीक्षा देते देखा गया. जिन केंद्रों पर कूलर और बिजली के पंखे की व्यवस्था थी, वहां सुकून था, जहां पंखे नहीं थे या सिलिंग फैन डोल रहे थे, वहां बड़ी मुश्किल थी.

अरविंद टीचर्स ट्रेनिंग कालेज दुलारपुर केंद्र पर स्थिति ज्यादा खराब थी. यहां परीक्षा दे रहे सनोज कुमार ने बताया कि किसी कमरे में पंखे की व्यवस्था नहीं है. एक बेंच पर पांच छात्र बैठाए गए थे. किसी तरह से परीक्षा हमलोग दे रहे है. यहां स्थान के अभाव में कई छात्रों ने बरामदे में फर्श पर बैठकर परीक्षा दी. कालेज के सचिव डा. अरविंद कुमार ने बताया कि कुछ लड़कों के पैर में चोट थी, इसके कारण उन्होंने बेंच पर बैठने से इन्कार कर दिया. दो छात्राओं को भी अलग से नीचे बैठकर परीक्षा देते देखे गए.

सभी केंद्रों पर कूलर लगाने का निर्देश
इस दैरान इस तरह से परीक्षा देन बात पर कुलपति प्रो. शैलेंद्र कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि भीषण तपिश को देखते सभी परीक्षा केंद्रों में कूलर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने सभी केंद्राधीक्षकों को ठंडे पेयजल की भी व्यवस्था करने को कहा है.कई केंद्रों पर कूलर लगा दिया गया है.जल्द ही सभी केंद्रों पर भी भाड़ा पर कूलर लगाया जायगा.

इस भीषण गर्मी में परीक्षा लेने पर कई लोगों के द्वारा सवाल भी खड़ा किया जा रहा है कि आखिर इस भीषण गर्मी में इतनी क्या जल्दी थी की स्नातक समेस्टर 2 की परीक्षा ली जा रही है. इस सवाल का भी जवाब कुलपति ने देते हुए कहा कि सत्र को नियमित करने और रखने के लिए यूनिवर्सिटी की मजबूरी है.

कुलपति प्रो. शैलेंद्र ने बताया कि परीक्षा 15 दिन या एक महीना बाद लिया जाता तो स्नातक का सत्र वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी में फिर से एक बार बढ़ जाता और उच्च विभाग से सख्त आदेश है कि सत्र को पीछे नहीं होने देना है. जिस वजह से परीक्षा ली जा रही. सभी केद्रों पर अगली परीक्षा से कूलर लगा दिए जाएंगे छात्रों को परेशानी नहीं होगी.

Tags: Bihar News, Education news, Local18



Source link

x