हार्दिक पांड्या ‘द कमबैक किंग’; टी20 वर्ल्ड कप विजेता होने के साथ जीत चुके हैं इतनी IPL ट्रॉफी


Hardik Pandya- India TV Hindi

Image Source : GETTY
हार्दिक पांड्या आज मना रहे हैं अपना 31वां बर्थडे।

भारतीय क्रिकेट में यदि किसी एक खिलाड़ी को लेकर पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिली है तो वह अपने स्वैग के लिए पहचाने जाने वाले स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या हैं। इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए जब हार्दिक का टीम इंडिया में चयन हुआ था तो उस समय उन्होंने लंबे समय के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी जिसमें उनके फॉर्म को लेकर काफी ज्यादा चिंता भी जताई गई थी। इसकी एक सबसे बड़ी वजह इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 17वें सीजन में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए जहां टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था तो वहीं उनका भी फॉर्म उम्मीद के अनुसार देखने को नहीं मिला था।

हालांकि इसके बावजूद हार्दिक ने सभी को गलत साबित करते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऐसा प्रदर्शन किया जिसने उन्हें फिर से मैच विनर खिलाड़ी के तौर पर साबित किया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में जब आखिरी ओवर में 16 रन बचाने थे तो हार्दिक ने गेंद से कमाल दिखाते हुए दबाव में भी बेहतरीन बॉलिंग की और टीम इंडिया को फिर से टी20 वर्ल्ड कप विजेता बनाने में अहम रोल अदा किया। हार्दिक के लिए ये उनके करियर की एक संजीवनी बूटी की तरह साबित हुई जिसमें उनकी आलोचना करने वालों को भी करार जवाब मिला।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में चोटिल होने के बाद काफी निराश थे हार्दिक पांड्या

साल 2023 में हुए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी काफी बेहतरीन खेल दिखाया था, लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। इस मेगा टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या भी टीम का हिस्सा थे लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के दौरान गेंदबाजी करते समय वह अपनी एड़ी को चोटिल कर बैठे। इसके बाद उन्होंने वापसी की भी कोशिश की थी लेकिन बाद में उन्हें पूरे टूर्नामेंट से ही बाहर होना पड़ा था। हार्दिक को पूरी तरह से सही होने में तीन महीने से भी अधिक का समय लगा था लेकिन इसके बाद जब उन्होंने कमबैक किया तो मैदान पर अपना वही पुराना अंदाज दिखाया जिसमें बल्ले के साथ गेंदबाजी में भी वह पहले से अधिक प्रभावशाली दिखाई दिए।

मुंबई इंडियंस से मिला हार्दिक को पहला मौका

आईपीएल के शुरू होने के बाद से अब तक कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने यहां से टीम इंडिया का रास्ता तय किया है, जिसमें एक नाम हार्दिक पांड्या का भी शामिल है। साल 2015 में हार्दिक को मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। इसके बाद साल 2015, 2017, 2019 और 2020 में जब मुंबई की टीम ने आईपीएल का खिताब जीता तो हार्दिक टीम का हिस्सा थे। साल 2022 में हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी और टीम के पहले ही सीजन में उन्हें आईपीएल ट्रॉफी भी जितवा दी। हालांकि साल 2024 के सीजन में हार्दिक की फिर से मुंबई इंडियंस टीम में वापसी होती है जिसमें वह कप्तान बनकर टीम में वापस लौटे थे। हार्दिक अब तक आईपीएल में कुल 5 ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं।

अब तक ऐसा रहा है हार्दिक पांड्या का करियर

हार्दिक पांड्या का क्रिकेटिंग करियर देखा जाए तो उन्होंने इंटरनेशनल फॉर्मेट में 11 टेस्ट, 86 वनडे और 104 टी20 मुकाबले खेले हैं। हार्दिक ने टेस्ट में जहां बल्ले से 532 रन बनाए हैं तो वहीं 17 विकेट भी हासिल किए हैं। इसके अलावा वनडे में उन्होंने 1769 रन बनाने के साथ 84 विकेट हासिल किए हैं। टी20 इंटरनेशनल में हार्दिक ने 1594 रन बनाए हैं और 87 विकेट हासिल किए हैं। हार्दिक ने जहां टेस्ट क्रिकेट में एक शतकीय और 4 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। वहीं वनडे में 11 और 4 टी20 में 4 फिफ्टी दर्ज हैं। आईपीएल में हार्दिक ने 137 मैच खेलने के बाद 2525 रन बनाने के साथ 64 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें

कप्तान पर टूटा दुखों का पहाड़, टी20 वर्ल्ड के बीच लौटना पड़ा घर

Ranji Trophy 2024-25: कितने बजे शुरू होंगे मुकाबले, कहां और कैसे देख सकेंगे लाइव मैच

Latest Cricket News





Source link

x