हार से टीम इंडिया को हुआ नुकसान, अब कैसे WTC फाइनल में पहुंचेगी? इतनी जीत से बनेगा काम


indian team- India TV Hindi

Image Source : PTI
indian team

Indian Cricket Team: भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है। भारत ने न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 107 रनों का टारगेट दिया, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 46 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और भारतीय बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इसका खामियाजा टीम इंडिया को मैच हारकर चुकाना पड़ा। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। 

भारतीय टीम का PCT हुआ कम

अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच हारने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम को पीसीटी में नुकसान हुआ है। मैच से पहले भारतीय टीम का पीसीटी 74.24 था, जो अब गिरकर 68.06 हो गया है। पर भारतीय टीम अभी भी प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर काबिज है और उसके लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दरवाजे खुले हुए हैं। WTC के मौजूदा चक्र में टीम इंडिया ने अभी तक कुल 12 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 8 में जीत हासिल की और 3 हारे हैं। उसका पीसीटी 68.06 है। 

टीम इंडिया को WTC 2023-25 में बाकी बचे हैं 7 टेस्ट मैच

भारतीय टीम को अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने का ख्वाब पालना है, तो उसे बचे हुए 7 टेस्ट मैचों में से चार हर हाल में जीतने होंगे। ऐसे में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच हर हाल में जीतने होंगे। अगर टीम इंडिया चार टेस्ट जीत जाती है, तो उसका पीसीटी 64.03 होगा, जो फाइनल में पहुंचने के लिए काफी होगा। वहीं 7 मैचों में से पांच जीत दर्ज करने पर टीम इंडिया की फाइनल में जगह एकदम पक्की हो जाएगी।  सबसे बड़ी मुश्किल इस बात की है। टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज ऑस्ट्रेलियाई धरती पर खेलनी है। 

भारत ने दो बार बनाई WTC फाइनल में जगह

इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो फाइनल मुकाबले खेले गए हैं। दोनों बार टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बनाई है, लेकिन एक बार न्यूजीलैंड ने और एक बार ऑस्ट्रेलिया ने उसका खिताब जीतने का सपना तोड़ा है। इस बार भी भारतीय टीम WTC फाइनल में जगह बनाने की प्रबल दावेदार है। 

यह भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा के कप्तानी करियर पर लग गया दाग! मैच हारते ही सबसे शर्मनाक लिस्ट में दर्ज हुआ नाम

टीम इंडिया से बाहर चल रहे खिलाड़ी का कमाल, शतक जड़कर टीम को इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाया

Latest Cricket News





Source link

x