हिजबुल्लाह संग जंग के बीच बेंजामिन नेतन्याहू ने लिया बड़ा फैसला… ‘दुश्मन’ हो गया दोस्त, सरकार भी हुई मजबूत


नई दिल्ली: लेबनान में हिजबुल्लाह संग इजरायल की जंग जारी है. बेंजामिन नेतन्याहू हिजबुल्लाह और ईरान को लगातार दर्द दे रहे हैं. इस बीच बेंजामिन नेतन्याहू ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे उनकी सरकार और मजबूत हो गई है. अब उन्हें फैसले लेने में और आसानी होगी. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उस शख्स को अपना दोस्त बना लिया है, जिसे उनका कट्टर विरोधी माना जाता था. जी हां, बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने गठबंधन का विस्तार करिया है. सरकार में अपनी पकड़ मजबूत करते हुए अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी गिदोन सार को अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया.

बेंजामि नेतन्याहू ने बताया कि समझौते के तहत गिदोन सार बिना किसी विभाग के मंत्री के रूप में काम करेंगे और उस सुरक्षा कैबिनेट में शामिल होंगे, जिस पर पश्चिम एशिया में इजराइल के शत्रुओं के खिलाफ जारी युद्ध के प्रबंधन की निगरानी है. 57 वर्षीय गिदोन सार को उम्मीद थी कि वह बेंजामिन नेतन्याहू के एक और प्रतिद्वंद्वी और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट की जगह लेंगे लेकिन इजराइल की उत्तरी सीमा पर हिजबुल्ला के साथ लड़ाई तेज होने के कारण गैलेंट फिलहाल पद पर बने रहेंगे.

गिदोन सार के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ तनावपूर्ण संबंध रहे हैं. वह कभी नेतन्याहू की ‘लिकुड पार्टी’ के उभरते सितारे थे, लेकिन चार साल पहले उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी और अपने अलग दल का गठन किया. इसके बाद वह बेंजामिन नेतन्याहू के कट्टर आलोचक हो गए थे और सरकार गिराने की फिराक में रहते थे. हमास संग जंग में जब बंधकों को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू की आलोचना हुई तो उन्होंने भी आलोचना की. मगर अब वे दोनों एक ही सरकार के हिस्सा हैं.

हाल के महीनों में सार ने कहा है कि इजराइल को हमास का विनाश होने तक लड़ना चाहिए. उन्होंने हिजबुल्ला के प्रायोजक ईरान के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की. नेतन्याहू की तरह वह भी फलस्तीनी राष्ट्र की स्थापना का कड़ा विरोध करते हैं. बेंजामि नेतन्याहू और सार ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उन्होंने राष्ट्र की भलाई के लिए अपने मतभेदों को दरकिनार कर दिया है. सार के मंत्रिमंडल में शामिल होने से 120 सीट वाली संसद में नेतन्याहू के बहुमत वाले गठबंधन के पास कुल 68 सीट हो गई हैं. (इनपुट एजेंसी)

Tags: Benjamin netanyahu, Israel, Israel News, World news



Source link

x