हिमालय पर हैं रंग बदलने वाले पत्थर, इनके नीचे दफन है पूरा गांव, रहस्य बनी लाहौल घाटी की ये जगह


कुल्लू: हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी पर्यटकों के बीच हमेशा से लोकप्रिय रही है. लेकिन, हिमालय के ऊंचे-ऊंचे पर्वतों से घिरी इस घाटी में कई रहस्य भी छिपे हैं. ऐसा ही एक रहस्य यहां एक गांव को लेकर भी है, जो वैज्ञानिकों के लिए भी हैरानी का विषय है. दरअसल, इस गांव में बेहद रहस्यमयी पत्थर हैं, जो सूरज के उगने और ढलने के साथ रंग बदलते हैं. ये ऐसे पत्थर हैं, जो घाटी में कहीं और देखने में नहीं आते.

दारचा से करीब 3 किलोमीटर पहले नदी किनारे इन रहस्यमयी पत्थरों का ढेर देखने को मिलता है. ये पत्थर सूरज की रोशनी के साथ रंग बदलते नज़र आते हैं. अक्सर यहां देखा गया है कि ये पत्थर सुबह के समय लाल रंग और ढलती धूप के साथ कुछ नीले रंग के दिखने लगते हैं. दारचा से गुजरने वाले लोग इस बात को कई बार महसूस भी कर चुके हैं. कुछ का तो मानना है कि यहां आत्माओं का साया है.

पत्थरों में दब गया गांव
दरअसल, इस स्थान को लेकर लाहौल घाटी में कई सारी लोक कथाएं हैं. प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. सूरत ठाकुर ने लोकल 18 को बताया कि ये इलाका खुद में कई सारे रहस्यों को समेटे हुए है. ऐसा माना जाता है कि इस इलाके में पहले एक गांव था. लेकिन, कई साल पहले पूरा का पूरा गांव इन पत्थरों के नीचे दब गया. गांव के पत्थरों के नीचे दबने के पीछे एक विशेष कहानी मानी जाती है, जो इलाके में काफी मशहूर है.

बुजुर्ग के अपमान पर गिरा पहाड़!
डॉ. सूरत ने बताया कि लाहौल घाटी के इस गांव में परंपरा हुआ करती थी कि किसी भी दावत के पहले सबसे बड़े व्यक्तियों को मान सम्मान दिया जाता था. फिर छोटे बच्चे और बाकी लोगों को खाना परोसा जाता था. लोक कथाओं के अनुसार, कई साल पहले इस गांव में एक कार्यक्रम चल रहा था, जहां खाना खाने के लिए लोग एक पंक्ति में बैठे थे. इस दौरान गांव के एक बुजुर्ग को सबसे पीछे बैठना पड़ा, जिस कारण वह नाराज हो गए. अपना अपमान देख कर उन्होंने कहा कि इसका हिसाब कुदरत खुद लेगी. उसी रात सारा पहाड़ नीचे आ गया और गांव उसमें दब गया.

फिर यहां बसा वो गांव
आगे बताया कि लोक कथा के अनुसार, इस गांव की सिर्फ एक महिला जीवत रही, जो उस दिन दूसरे गांव गई थी. माना जाता है कि इस इलाके में उसके बाद फिर इंसानी बस्ती बस नहीं पाई. अब नदी के दूसरे किनारे पर ये गांव बसा हुआ है. लेकिन, ये पत्थरों का ढेर दूर से ही अलग दिखाई देता है. सूरज की रोशनी के साथ रंग बदलता नजर आता है.

Tags: Ajab Gajab news, Ghost Stories, Indian Village Stories, Kullu News



Source link

x