‘ह‍िसाब बराबर करेंगे’, अपनों की लाश देखकर नेतन्‍याहू ने खाई कसम, अब कहां छिपेगा हमास?


इजरायल एक बार फ‍िर बदले की आग में जलने लगा है. गाजा पट्टी में बंधक बनाए गए 6 लोगों के शव बरामद होने के घंटों बाद इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान क‍िया है क‍ि इजरायल अब चुप नहीं बैठेगा. हम ढूंढेंगे, पकड़ेंगे और हिसाब बराबर करेंगे. हम तब तक चैन से नहीं बैठेंगे, जब तक इनके कात‍िलों का कत्‍लेआम नहीं कर देंगे. हमास को चेतावनी देते हुए नेतन्‍याहू ने कहा, जो बंधकों की हत्‍या करता है, वह शांत‍ि वार्ता नहीं करना चाहता है. अब हमास को इसकी कीमत चुकानी होगी.

नेतन्‍याहू ने कहा, हम एक क्रूर दुश्मन से लड़ रहे हैं, जो हम सभी की हत्‍या करना चाहता है. हम उसे चेतावनी देते हैं क‍ि कहीं भी छिप जाए, बदला जरूर लेंगे. इजरायली सेना ने कहा क‍ि जब वे बंधकों तक पहुंचे, तो सभी मारे जा चुके थे. बंधकों के शव देखकर इजरायल के लोग गुस्‍से से भर गए हैं. पीड़‍ितों के साथ खड़ा दिखने के ल‍िए सोमवार को तेल अवीव में आधे दिन हड़ताल रहेगी.

हमास के ठ‍िकाने पर हमला
इधर, सेना ने ऑपरेशन तेज कर दिया है. इजरायली सेना का कहना है कि उसने दो दिन पहले पुलिस पर हमला करने वाले शख्‍स को मार ग‍िराया है. हेब्रोन के निकट हाईवे पर हुई इस गोलीबारी में इजरायल के तीन पुल‍िस अफसर मारे गए थे. इजरायली सेना ने हमास के ठ‍िकाने पर भी हमला क‍िया है. आईडीएफ ने कहा, हमारी एयरफोर्स ने हमास आतंक‍ियों के कमांड सेंटर को ध्‍वस्‍त कर दिया है. यह सेंटर एक स्‍कूल में चलाया जा रहा था. यहीं इजरायली सेना पर हमले की रणनीत‍ि बनती थी.

तो शांत‍ि की कोई उम्‍मीद नहीं?
इजरायल-हमास के हमले से साफ हो गया क‍ि दोनों शांत‍ि नहीं चाहते. हमास बंधकों को छोड़ने के ल‍िए तैयार नहीं है. लगातार हमले कर रहा है. जवाब इजरायल भी दे रहा है. इजरायली सेना बंधकों की तलाश में सुरंगों की खाक छान रही है. अनुमान है क‍ि बंधक बनाए गए 100 लोगों में से एक त‍िहाई को हमास ने मार ग‍िराया है. नेतन्‍याहू कह चुके हैं क‍ि उनका मुख्‍य लक्ष्‍य है. फिलाडेल्फिया कॉरिडोर पर कब्‍जा बरकरार रहे, ताक‍ि वहां से हमास हथियारों की तस्‍करी न कर पाए. शांत‍ि वार्ता से पहले 6 बंधकों के शव मिलने से इजरायल आग बबूला हो गया है. नेतन्‍याहू इस मौके पर शांत‍ि की बात कतई नहीं कर सकते.

Tags: Benjamin netanyahu, Hamas attack on Israel, Israel air strikes



Source link

x