हृदयांश को लगा 17.5 करोड़ रुपए का इंजेक्शन, क्राउड फंडिंग से मिली रकम, जल्‍द होगा स्‍वस्‍थ


जयपुर. एक प्रकार की रेयर डिजीज से पीड़ित हृदयांश को मंगलवार शाम 17.5 करोड़ रुपए का इंजेक्‍शन लगा दिया गया. जेके लोन अस्‍पताल में डॉ. प्रियांशु मित्‍तल ने बताया कि हृदयांश का केवल एक यही इंजेक्‍शन इलाज था; और बीते लंबे समय से की जा रही कोशिश को आज पूरा किया गया. राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और देश के कोने-कोने से हृदयांश को बचाने और स्‍वस्‍थ करने के लिए कई लोगों ने रकम दान की. राजस्‍थान के डीजीपी ने सोशल मीडिया पर क्राउड फंडिंग की अपील की और भी क्रिकेटर्स, सेलिब्रिटीज सहित कई लोगों ने मदद की अपील की थी.

हृदयांश के पिता धौलपुर जिले के मनिया थाने पर तैनात सब इंस्पेक्टर नरेश शर्मा हैं. उन्‍होंने बताया कि हृदयांश जेनेटिक स्पाइनल मस्कुलर एट्रॉफी बीमारी से पीड़ित है. इसके इलाज के लिए जोलगेनेस्मा इंजेक्शन लगवाने की जरुरत थी. यह दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन है. इसके क्राउड फंडिंग और सरकार से मदद मांगी थी.

अगले 24 घंटों तक आईसीयू में रहेगा हृदयांश, डॉक्‍टर्स कर रहे निगरानी
डॉ. प्रियांशु ने बताया कि यह बच्चा हृदयांश मेडिकल केयर में रखा गया है और 24 घंटों तक उसकी निगरानी की जाएगी. इस इंजेक्‍शन को जीवन में केवल एक बार ही दिया जा सकता है. यह बहुत बड़ी बात है कि यह इंजेक्‍शन जयपुर आ सका और हमने यह इंजेक्‍शन उसे लगाया है. इसके लिए बहुत ही मेहनत लगी, बहुत सारा पेपर वर्क किया गया और कई लोगों ने क्राउड फंडिंग की मुहिम चलाई जिससे की यह इंजेक्‍शन खरीदा गया.

इंजेक्‍शन जीन बेस्‍ड थेरेपी, जिससे होगा सुधार
डॉ. प्रियांशु ने कहा कि ये इंजेक्‍शन जीन बेस्‍ड थेरेपी है. इसका मतलब है कि शरीर में जो जीन का विकार है, ये उसकी थेरेपी है. जीन की जो नार्मल कॉपी होती है; उस कॉपी को वायरस में लोड करके उसे बच्‍चे के शरीर में इंट्रावीनस इंफ्यूजन के जरिए दिया जाता है. इसके बाद जहां नर्व सेल्‍स वीक होते हैं, यह वहां जाकर नर्व के नार्मल प्रोटीन का प्रोडक्‍शन शुरू करती है. धीरे-धीरे कमजोरी दूर होती है और बच्‍चे की हालत में सुधार हो जाता है.

हृदयांश को लगा 17.5 करोड़ रुपए का इंजेक्शन, क्राउड फंडिंग से जुटाई गई रकम, जल्‍द होगा स्‍वस्‍थ

हृदयांश को दुआ भी दीजिए, वह होनहार हो और उसका जीवन अच्‍छे से बीते
बच्‍चे के नाना नरेश कुंभज ने कहा कि यह बच्‍चा हृदयांश 17.5 करोड़ का इंजेक्‍शन तो पा गया है, अब उसे सबकी दुआओं की जरूरत है. वह स्‍वस्‍थ हो और सामान्‍य जीवन जीए; इसके लिए प्रार्थना कीजिए. हरदयांश के लिए सबने अपना सहयोग दिया. गरीब से गरीब और संपन्‍न लोगों ने अपनी शक्ति के हिसाब से धन दिया. पुलिस कर्मियों ने भी बहुत सहयोग दिया है. हम उन सभी के पूरी उम्र आभारी रहेंगे. यह बच्‍चा होनहार हो; इसका जीवन सुगम हो, अच्‍छे से बीते, हम यही कामना करते हैं.

Tags: America, Gene therapy, Hindi news, Hindi news india, Jaipur news, Latest hindi news, Muscular dystrophy injection, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update, Today hindi news



Source link

x