10 मिनट में घर पर बनाएं बाजार जैसा रोस्‍टेड काजू, हेल्‍दी मसालेदार स्‍नैक्‍स चुटकियों में होगा तैयार, ये रहा तरीका


Roasted cashew recipe: चाय के साथ कुछ मसालेदार चटपटा स्‍नैक्‍स (Snacks) खाने का मजा ही कुछ और है. खासतौर पर ये मजा तब और बढ़ जाता है जब ये टेस्‍टी होने के साथ हेल्‍दी भी हो. ऐसे में अगर आप झटपट एक हेल्दी और मसालेदार स्नैक्‍स घर पर तैयार करना चाहते हैं, तो रोस्टेड काजू एक बेहतरीन विकल्प हैं. ये न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं, बल्कि बनाने में भी बेहद आसान हैं. केवल 10 मिनट में आप इन्हें घर पर तैयार कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो आसान तरीका जिससे आप चुटकियों में टेस्टी और हेल्दी रोस्टेड काजू बना सकते हैं.

रोस्‍टेड काजू बनाने का आसान तरीका

सामग्री:
काजू – 1 कप
घी या मक्‍खन – 1 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
चाट मसाला – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
करी पत्ते – कुछ पत्ते

विधि:
 -सबसे पहले एक पैन में 1 घी या मक्‍खन डालें. अब कम आंच पर इसे गर्म होने दें. अब जब ये गर्म हो जाए तो सावधानी से इसमें एक कप काजू डालें और लगातार चलाते हुए 4-5 मिनट तक सुनहरा भूरा होने तक भूनें.

-जब काजू हल्का सुनहरे रंग का हो जाए तो आप आंच को कम करें और इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, और लाल मिर्च पाउडर डालें. आप चाहें तो अपने स्‍वाद के मुताबिक मसाले की मात्रा कम या ज्‍यादा कर सकते हैं. अगर आपको हल्का पीला रंग पसंद है तो इसमें चुटकी भर हल्‍दी डालें.

इसे भी पढ़ें:घर पर बनाएं क्रीमी प्रोटीन रिच टेस्‍टी सलाद, फाइबर-विटामिन से है भरपूर, फटाफट बनकर होता है तैयार, जानें रेसिपी

-अधिक फ्लेवरफुल बनाना है तो इसमें करी पत्ते डालकर 1-2 मिनट तक और भून लें. अब काजू को अच्छे से चलाते रहें. सारे मसाले जब काजू पर अच्छी तरह चिपक जाए और मसाले की खुशबू आने लगे तो गैस बंद करें और काजू को आंच से उतारें. इन्‍हें ठंडा करें. ठंडा होते ही काजू कुरकुरा और स्‍वादिष्‍ट हो जाएगा. अब इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें और जब मर्जी सर्व करें.

Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

x