11 सितंबर की सुबह दीपक लाइब्रेरी नहीं आया… UPSC मेंस की तैयारी करने वाले की मौत पर Drishti IAS ने क्या कुछ कहा?


नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) मेंस की तैयारी करने राजस्थान से दिल्ली आए 21 साल के दीपक मीणा की मृत्यु को लेकर कोचिंग संस्थान Drishti IAS ने प्रेस रिलीज जारी कर अपनी सफाई दी है. 11 सितंबर से लापता दीपक का शव 10 दिन बाद 20 सितंबर को बरामद हुआ था. पुलिस ने पहली नजर में इसे सुसाइड का मामला बताया था. दृष्टि ने कहा, “दीपक कुमार मीणा मुख्य परीक्षा 2024 की तैयारी के लिए इसी साल 10 जुलाई हमारे कोचिंग से जुड़े थे. वे 10 सितंबर तक लाइब्रेरी में आकर पढ़ाई कर रहे थे.” दीपक की तारीफ करते हुए कोचिंग संस्थान ने कहा कि उसने जितने भी टेस्ट दिये थे, सभी में अच्छे अंक मिले थे और उनकी तैयारी काफी अच्छी चल रही थी.

कोचिंग संस्थान ने कहा, “11 सितंबर की सुबह वे अपने पीजी के साथियों के साथ लाइब्रेरी नहीं आए. दोस्तों ने पूछा तो उन्होंने कहा कि वे बाद में आएंगे लेकिन उसके बाद से उनसे कोई संपर्क नहीं हुआ. इसके बाद 13 सितंबर को दीपक के रूम-मेट ने हमारी टीम को बताया कि दीपक 11 तारीख से पीजी नहीं लौटे हैं और फोन भी नहीं उठा रहे हैं. सूचना मिलते ही हमारी टीम कोऑर्डिनेटर ने दीपक के नंबर पर कई बार फोन किया, लेकिन फोन नहीं उठा. इसके तुरंत बाद हमने दीपक के परिवार को सूचना दी. वे भी इस बात से परेशान थे कि दो दिनों से दीपक से संपर्क नहीं हो पा रहा है.”

अगले दिन 14 सितंबर को दीपक के परिवारवाले दिल्ली आए और पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई गई. इस समय तक दीपक का फोन स्विच ऑफ हो चुका था. 14 सितंबर से ही इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस के हाथ में है. इसके बाद 15 सितंबर को दीपक के परिवार की मौजूदगी में Drishti IAS ने पुलिस को लाइब्रेरी की सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराई. दीपक के मित्रों व परिचितों से भी पूछताछ की गई. आसपास के कई अन्य स्थानों से भी जांच अधिकारियों ने फुटेज लिए, लेकिन सभी कोशिशों के बाद भी कोई ठोस सुराग नहीं मिला.

Drishti IAS ने अपने बयान में कहा है, “आखिरी उम्मीद यह थी कि 20 सितंबर को शुरू होने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिये दीपक अपने एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाएंगे. पुलिस की टीम और परिवार के सदस्य वहीं मौजूद थे पर दीपक वहां नहीं पहुंचा. उसके बाद पुलिस टीम ने उनके फोन की आखिरी लोकेशन के आधार पर नजदीकी इलाकों में खोजबीन शुरू की, तो मुखर्जी नगर से सटे दिल्ली विश्वविद्यालय के हॉस्टल के अंदर झाड़ियों में उनका शव मिला.” कोचिंग ने कहा कि दीपक कुमार मीणा ने कभी भी किसी तरह के तनाव या दबाव की शिकायत अपने दोस्तों से नहीं की. आखिर में कोचिंग संस्थान ने भरोसा दिलाया है कि वे इस मामले में दिल्ली पुलिस की पूरी मदद करेंगे.

लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) मेंस की तैयारी करने दिल्ली आए 21 साल के दीपक मीणा की मृत्यु के संबंध में Drishti IAS ने प्रेस रिलीज जारी कर अपनी सफाई दी है. 11 सितंबर से लापता दीपक का शव 10 दिन बाद बरामद हुआ था. पुलिस ने पहली नजर में इसे सुसाइड का मामला बताया.

Tags: Delhi police, UPSC, Upsc exam



Source link

x