13 साल के भारतीय ने U19 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका शतक, कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड… बिहार से है नाता


नई दिल्ली. एक साल पहले कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाले वैभव सूर्यवंशी ने अब अनऑफीशियल टेस्ट मैच में शतक ठोककर धमाल मचा दिया है. 13 वर्षीय वैभव सूर्यवंशी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी शतक ठोककर भारतीय अंडर-19 टीम को अनऑफीशियल टेस्ट मैच में बढ़त दिलाई. वैभव ने 58 गेंद पर शतक बनाया. यह अंडर-19 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का भारतीय रिकॉर्ड है. बिहार के वैभव सूर्यवंशी ने 62 गेंद में 14 चौकों और चार छक्कों से 104 रन की पारी खेली. उन्होंने विहान मल्होत्रा (76 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 133 रन जोड़े.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीमों के बीच चेन्नई में अनऑफीशियल टेस्ट मैच खेला जा रहा है. चार दिवसीय मैच के पहले दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 293 रन पर आउट किया. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना विकेट गंवाए 103 रन बना लिए थे. तब लग रहा था कि भारत मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी बढ़त लेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों थॉमस ब्राउन और विश्वा रामकुमार की फिरकी के सामने भारत के ज्यादातर बैटर सरेंडर कर बैठे. वैभव सूर्यवंशी ने सोमवार के 81 रन से आगे खेलते हुए 104 रन की पारी खेली. विहान मल्होत्रा ने अपने 21 के स्कोर को 76 रन में तब्दील किया. इन दोनों ने भारत के लिए 133 रन की ओपनिंग साझेदारी की. इनमें से 104 रन वैभव के बल्ले से निकले.

क्रिस्टियन होव के सटीक थ्रो पर सूर्यवंशी के रन आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई. भारतीय टीम ने बाकी नौ विकेट 163 रन पर गंवाए. भारत के अन्य बल्लेबाज बड़ी पारियां खेलने में नाकाम रहे. इससे सोमवार को बिना विकेट खोए 103 रन बनाने वाली भारतीय टीम मंगलवार को अपनी पहली पारी में 296 रन पर सिमट गई. उसे पहली पारी के आधार पर सिर्फ तीन रन की बढ़त मिली. ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय मूल के लेग स्पिनर रामकुमार ने 4 और ऑफ स्पिनर ब्राउन ने 3 विकेट चटकाए.

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 110 रन बना लिए हैं. ओपनर रिली किंगसेल (48) और ओलिवर पीके (32) ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. लेग स्पिनर मोहम्मद इनान ने दो विकेट चटकाकर भारत को वापसी कराई. अब तक ऑस्ट्रेलिया को भारत पर 107 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है.

FIRST PUBLISHED : October 1, 2024, 21:58 IST



Source link

x