15 साल में पहली बार हुआ ऐसा… महिला टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर, चैंपियन का टूटा घमंड, साउथ अफ्रीका ने ठोकी खिताबी दावेदारी


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल की रेस से बाहर हो गया है. कंगारू टीम के बगैर इस बार फाइनल खेला जाएगा. महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में यह पहली बार है जब ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट से हरा दिया. साउथ अफ्रीका की इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाक के खिलाफ पहली जीत है. साउथ अफ्रीका की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में एंट्री मारी है. इससे पहले प्रोटियाज टीम ने 2022 में फाइनल का टिकट कटाया था.

साउथ अफ्रीका की टीम 2022 महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women T20 World Cup) के फाइनल में पहुंची थी जबकि 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की पुरुष टीम ने फाइनल का टिकट कटाया था. अब महिला टीम ने फिर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरी बार 2009 ट20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई थी. इसके बाद उसने लगातार 6 सेमीफाइनल जीते. साउथ अफ्रीका की इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह महज तीसरी जीत है.

विराट कोहली की बैटिंग ऑर्डर से क्यों की गई छेड़छाड़? रोहित ने बताया किसका था आइडिया, ‘ उसे नंबर 6 पर…’

रोहित ने क्या घायल खिलाड़ी पर खेला दांव? कप्तान ने मैच फंसने पर पंत की इंजरी पर दिया बयान, ‘ये वही घुटना है जिसकी…’

ऑस्ट्रेलिया ने 134 रन बनाए थे
ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 134 रन बनाए. साउथ अफ्रीका ने 17.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया. साउथ अफ्रीका की ओर से एनेक बोश ने सर्वाधिक 74 रन बनाए जिसमें 8 चौके और एक छक्का शामिल था वहीं कप्तान लॉरा वॉल्वार्ट ने 42 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेथ मूनी ने 44 रन बनाए वहीं एलिस पेरी 31 रन बनाकर आउट हुईं. कप्तान तालिया मैकग्रा ने 27 रन की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार फाइनल का टिकट हासिल नहीं कर सकी
महिला टी20 वर्ल्ड कप के 9 एडिशन में यह दूसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में नहीं पहुंची है. इस मैच से पहले साउथ अफ्रीका ने टी20 विश्व कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को कभी नहीं हराया था. इस दौरान खेले गए दोनों टीमों के बीच सातों मैचों में साउथ अफ्रीका को हार मिली थी. ऑस्ट्रेलिया के लंबे समय से चले आ रहे अजेय अभियान पर भी ब्रेक लग गया है. ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप में पिछले 15 मैचों से लगातार जीत दर्ज कर रही थी. वह पिछले सात विश्व कप फाइनल में पहुंचे थे. लगातार आठवीं बार खिताबी मुकाबले में पहुंचने के ऑस्ट्रेलिया के सपने को साउथ अफ्रीका ने तोड़ दिया.

Tags: Icc T20 world cup, South africa, T20 World Cup, Women cricket



Source link

x