15 साल की उम्र में गंवाया पैर, पर नहीं छोड़ा खेल का जुनून, पैरालंपिक्स में जीता गोल्ड


नई दिल्ली. भारत के पैरा खिलाड़ी नितेश कुमार ने पैरालंपिक्स 2024 के बैडमिंटन गोल्ड मेडल मैच में डेनियल बेथल को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. डेनियल ने यूनाइटेड किंगडम के खिलाड़ी को हराकर गोल्ड जीता. इस तरह भारत का यह 9वां मेडल था. नितेश के गोल्ड की बदौलत भारत के खाते में अब 2 गोल्ड मेडल हो गए हैं. साल 2009 में 15 साल की उम्र में एक ट्रेन दुर्घटना के दौरान नितेश ने अपने पैर गंवाए थे.

नितेश का जन्म 30 दिसंबर 1994 को राजस्थान के बास किर्तन में हुआ था. लेकिन खेल को लेकर उनके अंदर काफी जुनून था. पैर गंवाने के बाद भी उन्होंने खेल की प्रैक्टिस जारी रखी. इस तरह साल 2016 में उन्होंने इंटरनेशनल स्तर पर डेब्यू किया था. कुछ ही साल में उन्होंने फैंस के बीच काफी नाम बना लिया था. साल 2017 में उन्होंने आयरिश पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में टाइटल अपने नाम किया था.

साल 2019 में नितेश ने हरियाणा के एक कोर्ट में सीनियर बैडिंटन कोच बने थे. इसके तहत उन्होंने कई युवाओं को भी ट्रेनिंग दी. इसी साल नितेश ने बेसल में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेंस सिंगल और डबल्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. डबल्स में उनके पार्टनर तरुण ढिल्लो थे. ठीक 3 साल बाद तरुण ने साल 2022 में टोक्यो में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. वहीं, इस साल 2024 में उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिंगल मैच में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था.

FIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 17:19 IST



Source link

x