2 गाय से शुरू हुई थी ये डेयरी, अब हो गई हैं 20-25, रोजाना करते हैं इतने दूध से कमाई


आजमगढ़: पशुओं के दूध से कमाई कर कई किसान आजकल खूब कमाई करते हैं. ऐसे में एक खास दूध डेयरी की कहानी हम आपके लिए लेकर आए हैं. आजमगढ़ के करतारपुर स्थित आराध्या डेयरी  37 साल पुरानी है. यह डेयरी आजमगढ़ की प्रसिद्ध डेयरी में से एक है और हर दिन दूध का व्यापार करती है.

रोजाना इतने किलो दूध का होता है उत्पादन
करतारपुर स्थित इस डेयरी में वर्तमान में लगभग 20 से 25 गाय मौजूद हैं, जिससे लगभग 150 किलो दूध का उत्पादन आसानी से हो जाता है.  इस डेयरी की शुरुआत मात्र दो गायों से की गई थी. लेकिन धीरे-धीरे कारोबार का विस्तार होने के साथ-साथ गायों की संख्या में लगातार वृद्धि होती गई.

ठंड में बढ़ जाता है दूध उत्पादन
ठंड के महीने में इस डेयरी में गायों की संख्या लगभग 70 से 80 हो जाती है. इसके अलावा दूध का उत्पादन भी चार गुना होने लगता है, जिससे डेयरी के संचालक की अच्छी कमाई हो जाती है. 5 बिश्वे में फैली इस डेयरी में विभिन्न प्रकार की गाय मौजूद हैं, जो एक दिन में तकरीबन 10 लीटर तक दूध का उत्पादन करती है. इस डेयरी में उत्पादित दूध आसपास एवं क्षेत्र के लोगों द्वारा खरीदा जाता है. इसके अलावा बचे हुए दूधों से मिठाइयां तैयार की जाती हैं.

16 क्विंटल दूध का उत्पादन
डेयरी संचालक ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने 1987 में इस डेयरी की शुरुआत दो गायों से की थी, जो समय के साथ बढ़कर 85 गायों तक पहुंच गई. जिसके माध्यम से रोजाना तकरीबन 16 से 18 क्विंटल तक दूध का उत्पादन हो जाता था. उन्होंने बताया कि अमूमन ठंड के महीने में डेयरी में दूध के उत्पादन की क्षमता बढ़ जाती है. गायों की देखरेख के लिए किसी विशेष इंतजाम की जरूरत नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें: गाय-भैंस का दूध उत्पादन हो गया है कम, तो इस बात का रखें ख्याल, पशुओं से दूर रहेंगी बीमारी

1 गाय पर ₹400 प्रतिदिन का खर्च
लोकल18 से बात करते हुए डेयरी संचालक ने बताया कि एक दिन में गायों के लिए लगभग 3 से 4 क्विंटल तक चारे की खपत हो जाती है, जिसमें खेतों से उपलब्ध हरे चारे का इस्तेमाल अधिक किया जाता है. इसके अलावा पशु आहार आदि भी गायों के चारे में इस्तेमाल किया जाता है जिससे पशुओं का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. इसके साथ-साथ दूध का उत्पादन भी अच्छा हो जाता है.

Tags: Azamgarh news, Local18



Source link

x