2 लाख की चमचमाती बाइक भी बन जाएगी ‘खटारा’, अगर 500 किलोमीटर चलने पर नहीं करवाया ये काम! जान लीजिए ये काम की बात


New Bike Care Tips: आजकल बाइक की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. अब एक 125cc की बाइक की ऑन-रोड कीमत 1 लाख रुपये से ऊपर चली गई है. वहीं, अगर आपको 150cc या उससे ऊपर की बाइक खरीदनी है तो उसके लिए आपको 2 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं. कई लोग बाइक तो खरीद लेते हैं लेकिन उनकी छोटी-मोटी गलतियों के वजह से उनकी नई बाइक खटारा बन जाती है.

ऐसी ही एक गलती है नई बाइक का समय पर इंजन ऑयल नहीं बदलवाना. इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि क्यों कंपनी नई बाइक के 500 किलोमीटर चलने पर इंजन ऑयल बदलवाने की सलाह देती है…

why bike engine oil is changed at 500 kms, bike engine oil change at 500 km, why new bike engine oil change at 500 kms, bike engine oil changing tips, engine oil changing tips, bike engine oil changing, bike care, car bike care tips, bike care tips, bike maintenance tips, bike engine specifications, bike engine oil changing tips, how to change bike engine oil, why change bike engine oil

ज्यादातर बाइक कंपनियां 500-600 Km पर इंजन को बदलने की सलाह देती हैं.

500 किलोमीटर पर क्यों बदलना होता है इंजन ऑयल?
अगर आपने अपनी नई बाइक का यूजर मैनुअल पढ़ा होगा तो उसमें 500-600 किलोमीटर पर इंजन ऑयल को बदलवाने का निर्देश लिखा होता है. आपने कभी सोचा है कि ऐसी क्या जरूरत पड़ जाती है कि कंपनी नई-नई बाइक, जो केवल 500 किलोमीटर चली है उसका इंजन ऑयल बदलने को कहती है. क्या कंपनी इंजन ऑयल बेचकर ग्राहक से कमाई करना चाहती है या फिर ये किसी तरह का स्कैम है?

अगर आप भी यह सोच रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कंपनी का उद्देश्य न ही ग्राहक से कमाई करना होता है और न ही यह किसी तरह का स्कैम है.

दरअसल, नई बाइक के इंजन के कंपोनेंट्स को सेट होने में कुछ समय लगता है. बाइक के चलने पर ये कंपोनेंट्स आपस में घिसते हैं और इनके घिसने से मेटल के सूक्ष्म कण इंजन ऑयल में घुल जाते हैं, जिनका इंजन से फ्लश होकर बाहर निकलना जरूरी होता है. अगर मेटल के ये कण इंजन में ज्यादा देर तक रह गए तो पिस्टन और अन्य पुर्जों को खराब कर सकते हैं. इस वजह से बाइक कंपनियां नई बाइक के इंजन ऑयल को 500 किलोमीटर या 30 दिन होने पर एक बार बदलवाने की सलाह देती हैं.

नहीं बदलवाया तो क्या होगा?
नई बाइक में कंपनी द्वारा बताए गए समय पर इंजन ऑयल नहीं बदलवाने पर कई तरह से नुकसान हो सकता है. इंजन में आने वाली गड़बड़ी आपको तुरंत पता नहीं चलेगी, हालांकि बाइक के अधिक चलने के बाद पिस्टन वॉल या क्लच प्लेट खराब पड़ सकता है. इनके खराब होने से बाइक चलाने लायक नहीं रहेगी और अंत में इंजन खुलवाने या कंपोनेंट्स को पूरी तरह बदलवाने नौबत भी आ सकती है. आपको बता दें कि यह आपके लिए बहुत ही खर्चीला सौदा हो सकता है.

Tags: Auto News, Bike news, Bikes, Tips and Tricks



Source link

x